मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट से स्थापित होने से कृषक कमा रहे हैं अतिरिक्त आमदनी

जशपुरनगर, 30 सितम्बर । जिले में स्थापना वर्ष के समय से राज्य बागवानी मिशन योजनान्तर्गत एवं वर्ष 2005-06 से केन्द्र प्रवर्तित राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना घटक मिर्च का रकबा 2200 हेक्टेयर में लगभग 3600 कृषकों द्वारा उत्पादन कार्य लिया जा रहा है। जिसमें 19470 टन का उत्पादन हो रहा है। योजना के अंतर्गत मिर्च के लिए प्रावधानित राशि 30000 रुपए हेक्टेयर लागत का 40 प्रतिशत 12000 रुपए हेक्टेयर अनुदान दिया जाता है।

मिर्च फसल का उत्पादन कर कृषको द्वारा स्थानीय बाजार में आपूर्ति पश्चात राज्य के बाहर मण्डियों में विक्रय कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर रहे हैं। जिला प्रशासन के विशेष सहयोग से उद्यानिकी फसल मिर्च उत्पादन क्षेत्र में मिर्च प्रसंस्करण इकाई ग्राम पंचायत लोरो तहसील सन्ना विकास खण्ड बगीचा में स्थापना की गई है स्थापित मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट से कृषकों को अतिरिक्त आय का साधन उपलब्ध कराया गया है, जिससे कृषक अपनी आय में अतिरिक्त आमदनी प्राप्त कर रहे हैं।

शासन की ओर से मिर्च फसल को नुकसान से बचाने के लिए पुर्नगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना लागू की गई है। जिससे किसान भाई मिर्च फसल का बीमा कराकर फसल के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाती है। किसान भाईयों को मिर्च फसल उत्पादन में किसी तरह की नुकसान की संभावना नहीं के बराबर है। क्षेत्र के किसान मिर्च फसल बिना किसी रिस्क के उचित तकनीक ढंग से रखरखाव कर अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त कर