इस बार शारदीय नवरात्रों में वैष्‍णो देवी का भवन सजेगा स्‍वर्ग जैसा, तैयारियों में जुटे लोग…जानिए इस बार क्‍या है खास…

आगामी पवित्र शारदीय नवरात्रों में विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी भवन की अलौकिक सजावट विश्व भर के बेहतरीन फल फूलों के साथ होगी ताकि पवित्र शारदीय नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के दरबार विश्व भर से आने वाले श्रद्धालुओं को स्वर्ग जैसी अनुभूति हो। जिसको लेकर तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा है और आने वाले दिनों में मां वैष्णो देवी भवन परिसर की स्वर्ग जैसी सजावट शुरू हो जाएगी।

मां वैष्णो देवी भवन परिसर का करीब एक किलोमीटर का क्षेत्र पूरी तरह से फल फूलों के साथ ही भव्य रंग बिरंगी लाइटों के साथ सजाया जाएगा तो दूसरी और भवन परिसर में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वारा बनाए जाएंगे। इसके साथ ही विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की जाएगी।

मां वैष्‍णो देवी का आशीर्वाद मिलता रहे निरंतर

इन मूर्तियों में शिव परिवार, राधा कृष्ण, राम परिवार,राम दरवार, मां वैष्णो देवी के नौ रूप, महालक्ष्मी विष्णु, भगवान गणेश, सूर्य भगवान के साथ अन्य भव्य मूर्तियां स्थापित की जाएगी ताकि पवित्र शारदिय नवरात्रों में विश्व भर से मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को एक और जहां मां के भवन पर स्वर्ग जैसी अनुभूति हो तो दूसरे मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद निरंतर मिलता रहे।

मां वैष्णो देवी भवन परिसर की भव्य सजावट

मां वैष्णो देवी भवन की सजावट श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सौजन्य से श्राइन बोर्ड सदस्य केके शर्मा द्वारा की जाएगी जो बीते करीब 25 वर्षों से शारदीय नवरात्रि हो या फिर पवित्र चैत्र नवरात्रि इन सभी नवरात्रों में निरंतर मां वैष्णो देवी भवन परिसर की भव्य सजावट करते आ रहे हैं।

इसके साथ ही भवन मार्ग पर धार्मिक अर्धकारी मंदिर, पवित्र गर्भ जून गुफा, भैरव मंदिर, नया ताराकोट मार्ग, मां वैष्णो देवी का प्रथम पड़ाव भूमिका मंदिर, प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी आदि प्रमुख है। जिसकी भव्य सजावट केके शर्मा द्वारा की जाती है।

विश्व भर के चुनिंदा फल फूलों के साथ की जाएगी अलौकिक सजावट

विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी भवन परिसर की अलौकिक सजावट विश्व भर के चुनिंदा फल फूलों के साथ की जाएगी। इन देशों में भारत सहित श्रीलंका, कनाडा, हॉलैंड, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, डेनमार्क, नेपाल, भूटान, आयरलैंड, स्पेन, जापान, थाईलैंड, सिंगापुर, साउथ कोरिया आदि प्रमुख हैं। मां वैष्णो देवी भवन सहित अन्य धार्मिक स्थलों की भव्य सजावट को लेकर करीब 500 कारीगर अपनी सेवाएं देंगे इनमें से अधिकांश कारीगर बंगाल से आएंगे।

40 ट्रक फूलों के साथ करीब पांच ट्रक लगेंगे फल

मां वैष्णो देवी भवन सहित अन्य धार्मिक स्थलों की भव्य सजावट को लेकर करीब 40 ट्रक फूलों के साथ करीब पांच ट्रक फल आदि लगेंगे। फूलों की अगर बात करें तो इनमें गुलाब के फूलों की विभिन्न प्रजातियां, कमल के फूल, मोगरा, रात की रानी, मोती, गेंदा, वाटर ब्रश के साथ नाना प्रकार के फूलों से मां के भवन की भव्य सजावट होगी तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी की स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के पवित्र प्रांगण की नाना प्रकार के फूलों के साथ फलों से सजावट होगी।

देवी देवताओं की मूर्तियां की जाएंगी सुसज्जित

इन फलों में सेव, आम, अनानास, अमरुद, अंगूर, पपीता, संतरा, गोशा, कंदमूल आदि प्रमुख है। वही मां वैष्णो देवी के भवन परिसर के एक किलोमीटर के क्षेत्र में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वारा बनाए जाएंगे और विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की जाएंगी। इसके साथ ही पूरे भवन परिसर के साथ ही धार्मिक अर्धकारी मंदिर, पवित्र गर्भ जून गुफा, भैरव मंदिर, प्रवेश द्वार दर्शन ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग आदि को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा।

स्काईवॉक फ्लाई ओवर की भी होगी सजावट

मां वैष्णो देवी भवन पर लगभग तैयार स्काईवॉक फ्लाई ओवर की भी भव्य सजावट इस बार देखने को मिलेगी। जिसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। मां वैष्णो देवी भवन सहित अन्य धार्मिक स्थलों की पवित्र नवरात्रों में भविष्य सजावट करने वाले श्राइन बोर्ड सदस्य तथा एमिल फॉर्मूटिकल लिमिटेड कंपनी के मालिक केके शर्मा ने बताया कि यह सब मां वैष्णो देवी की अपार कृपा से ही संभव है। मां वैष्णो देवी आज्ञा देती है और सभी कार्य खुद ब खुद पूरे हो जाते हैं।

केके शर्मा ने कहा कि उनके लिए यह बड़े सौभाग्य की बात है कि इस पवित्र कार्य के लिए मां वैष्णो देवी ने उन्हें अपनी कृपा दृष्टि प्रदान की है। केके शर्मा ने बताया कि बीते ढाई दशकों से मां वैष्णो देवी की आप पर कृपा से यह पवित्र कार्य पवित्र नवरात्रों में निरंतर किया जा रहा है और मां वैष्णो देवी की अपार कृपा से यह पवित्र कार्य आगे भी निरंतर जारी रहेगा।