कलेक्टर के निर्देशन में जिले में घुमन्तू मवेशियों के नियंत्रण हेतु चलाया जा रहा सघन अभियान

घुमंतू पशुओं के गले में रेडियम पट्टा लगाने व लापरवाह पशुपालकों पर दंडात्मक कार्यवाही के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 27 अगस्त 2023 I कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में जिले के सभी नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घुमन्तू पशुओं के सड़कों पर खुले विचरण से होने वाली दुर्घटनाओं एवं फसलों को खुली चराई से बचाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य प्रमुख मार्गाें के अंतर्गत आने वाले सभी नगरीय निकायों एवं सभी ग्राम पंचायतों में घुमंतू पशुओं के नियंत्रण के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है।

क्रम में जिले के सभी नगरीय निकाय एव ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख मार्गों से घुमंतू पशुओं को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाने की कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारी को घुमंतू मवेशियों के नियंत्रण हेतु कार्यवाही करने, उनके गले में रेडियम कॉलर लगाने के साथ ही लापरवाह पशुपालकों पर कार्यवाही सुनिश्चित करने, सड़कों से काऊकैचर के माध्यम से गौठान, कांजीघर व सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने, घुमंतू मवेशियों को चिन्हित कर उनमें रेडियम पट्टा लगाने, लापरवाह पशुपालकों पर दंडात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं जिससे मवेशियों के कारण होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम, जनपद सीइओ, सीएमओ को जिले के नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य प्रमुखों मार्गाें सड़कों पर विचरण कर आवागमन में व्यवधान व दुर्घटना का कारण बनने वाले घुमंतू पशुओं के नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उपसंचालक पशु चिकित्सा द्वारा बताया गया कि जिले मे अब तक 2431 पशुओं मे रेडियम रिफ्लेक्टीव बेल्ट तथा 1052 पशुओं मे टैगिंग किया जा चुका है एवं उक्त कार्य लगातार जारी है।