CG News :मंत्री अकबर ने 169 बालिकाओ को वितरित की साइकिल

कवर्धा,20 सितम्बर । केबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने बुधवार को अपने एक दिवसीय कबीरधाम प्रवास के दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल बोड़ला के 169 पात्र बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत निःशुल्क साइकिल वितरित की। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बात की उनके शिक्षा से संबंधित विषयों पर जानकारी ली। साइकिल पाकर छात्राओं के चहरे खिल उठे। निःशुल्क सरस्वती साइकिल मिलने से अपनी खुशी का जाहिर करते हुए बालिकाओं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं वन मंत्री अकबर एवं शासन-प्रशासन के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिए।

मंत्री अकबर ने कहा कि सरस्वती सायकल योजना से मिलने वाली साइकिल से छात्राओं को काफी फायदा हुआ। अब बेटियां साइकिल चलाकर स्कूल पहुंचती हैं। पहले भी कई बेटियां स्कूल दूर होने के कारण पढ़ाई छोड़ देती थी, लेकिन इस योजना से ऐसी बेटियां फिर से स्कूल की तरफ आने लगी हैं। ये समाज व बेटियों की शिक्षा में एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाली योजना है।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा कहा कि साइकिल मिलने से वे बहुत खुश हैं। अब उनके समय की बचत होगी साथ ही स्कूल जाने में और सुविधा मिलेगी। बालिकाओं ने बताया कि पहले वे कई किलोमीटर दूरी तय करने से थक जाती थी व इसका असर पढ़ाई पर भी पड़ता था, साइकिल मिल जाने से बहुत कुछ अच्छा होगा। साइकिल से जाने से थकावट नहीं लगेगी। समय की बचत के साथ ही घर के अन्य काम और स्कूल के पढ़ाई लिखाई के लिए भी ज्यादा समय मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि मिडिल स्कूल में अध्ययन के पश्चात् हाईस्कूल पढ़ने के लिए लालायित छात्राओ के लिए सरस्वती सायकल योजना काफी मददगार साबित हुआ है। जिन छात्राओ को पारिवारिक परिस्थितिवश सायकल खरीदने में कठिनाईयां महसूस होती थी। उन छात्राओं के लिए यह योजना सफल सिद्ध हुई है। अब छात्राएं भी सायकल चलाकर स्कूल तक आसानी से पहुंच रही है। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, पीतांबर वर्मा, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवाराम साहू, बोड़ला नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सावित्री साहू, जिला पंचायत सदस्य मुखीराम मरकाम, अगमदास अनंत, राजकुमार तिवारी, विरेन्द्र जांगड़े, गणेश गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।