Hartalika Teej : हरतालिका तीज के व्रत से पहले खाएं ये फूड्स, नहीं आएगी कमजोरी, बनी रहेगी एनर्जी

हरतालिका तीज फेस्टिवल शादीशुदा महिलाएं बेहद खुशी के साथ सेलिब्रेट करती हैं. हालांकि ये व्रत काफी कठिन होता है, क्योंकि इस दिन महिलाएं निर्जला यानी बिना पानी के रहती हैं. करीब 24 घंटों तक बिना कुछ खाए और बिना पानी पिए रहने से एनर्जी लो हो सकती है, जिस वजह से कुछ हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती हैं. जैसे फेस्टिवल के दौरान उलझन से बचने के लिए पहले से ही तैयारी करना बेहतर रहता है, वैसे ही कुछ फूड्स को व्रत शुरु होने से पहले अगर खा लिया जाए तो पूरे फेस्टिवल के दौरान एनर्जी बनी रहेगी और आप ज्यादा धूमधाम के साथ हरतालिका तीज सेलिब्रेट कर सकती हैं.

हरतालिका व्रत के लिए कई तैयारियां करनी पड़ती है और इस वजह से महिलाओं को व्रत के दौरान काफी काम करना पड़ता है. ऐसे में व्रत के बीच में या फिर उसके बाद कमजोरी महसूस न हो इसके लिए आप व्रत से पहले कुछ फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खाएं ये चीजें

हरतालिका व्रत निर्जला रखा जाता है, इसलिए एक दिन पहले भरपूर मात्रा में पानी पिएं, इसके साथ ही नारियल पानी और खरबूज, तरबूज, खीरा जैसे पानी से भरपूर फल खाएं ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या न हो.

ड्राई फ्रूट्स से मिलेगी एनर्जी

व्रत शुरु होने से पहले अपनी डाइट बादाम और अखरोट को भिगोकर डाइट शामिल करें. इससे आपकी इम्यूनिटी और एनर्जी बनी रहती है. जिससे आप व्रत के दौरान थकान से बची रहेंगी.

एसिडिटी से बचने के लिए

व्रत शुरू करने से पहले आंवला का मुरब्बा और जीरा का पानी पी सकती हैं. इसके अलावा दही को खाने में शामिल करें. ये फूड्स आपको पेट संबंधित समस्याओ और एसिडिटी से बचाएंगे.

गुड़ से मिलेगी एनर्जी

व्रत शुरु करने से पहले थोड़ा सा गुड़ भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, क्योंकि गुड़ में आयरन होता है, जिससे आपको व्रत के दौरान एनर्जी मिलेगी.

इन बातों का रखें ध्यान

व्रत खोलने के बाद नारियल पानी और कोई फल खा सकती हैं. इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी. वहीं इस बात का ध्यान रखें कि इसके बाद एक या पौन घंटे के बाद कुछ हल्का और हेल्दी खाएं. व्रत खोलने के बाद अगर कुछ भारी और तला भुना खाते हैं तो इससे आपको पेट में गैस, एसिडिटी की समस्या हो सकती है.