क्या आपने देखा देश का पहला UPI ATM? शख्स ने क्यूआर कोड की मदद से निकाला कैश, जानिये कैसे…

कैश ना होने पर आप यूपीआई से पेमेंट करते हो। लेकिन सोचिये अगर ऐसा हो कि आपके सामने एटीएम हो और आपको कैश निकालने के लिए एटीएम की जरूरत ही ना हो तो कैसा रहेगा? ऐसा ही कुछ एक शख्स ने कर दिखाया है, जिसने वीडियो शेयर कर बताया कि कैसे कार्डलेस ट्रांजैक्शन संभव है।

क्यूआर कोड से निकाले पैसे

शख्स ने यूपीआई एटीएम से पैसा निकाला वो भी सिर्फ क्यूआर कोड के जरिये। देश के पहले यूपीआई एटीएम और इस ट्रांजेक्शन की हर तरफ चर्चा होने लगी। दरअसल, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने मंगलवार को मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के दौरान नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर यूपीआई-एटीएम लॉन्च किया। नए प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित कार्डलेस नकदी निकासी की सुविधा देने का दावा किया गया है।

पीयूष गोयल ने कहा- फिनटेक का भविष्य

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो साझा करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “यूपीआई एटीएम: फिनटेक का भविष्य यहां है।’

ट्विटर यूजर ने बताया प्रोसेस

वीडियो में रवि सुतंजनी, एक एक्टिव ट्विटर यूजर हैं जो फिनटेक और स्टार्टअप के बारे में पोस्ट करते रहते हैं। उन्होंने अपने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) का उपयोग करके 500 रुपये की नकद निकासी की। इसे ‘भारत के लिए एक अभिनव सुविधा’ बताते हुए उन्होंने दिखाया कि कैसे उन्होंने कार्डलेस एटीएम से कैश निकाला।

अब इस वीडियो पर रिएक्शन्स की बाढ़ सी आ गई है। फ्यूचर में काफी चीजें आसान कर देने वाला ये आइडिया लोगों को बेहद पसंद आ रहा है। उनका कहना है कि इस तरह के एटीएम हर जगह पर मौजूद होने चाहिए ताकि लोगों को कैश निकालने में आसानी हो सके। हर वक्त साथ में एटीएम कैरी करना मुश्किल होता है। ऐसे में सिर्फ एक क्यूआर कोड के जरिये एटीएम से पैसे निकालना बेहद आसान हो जाएगा और लोगों को एटीएम ढूंढते फिरने की मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।