JANJGIR :कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

स्कूल जतन योजना के निर्माणाधीन कार्यों को शत प्रतिशत 30 सितम्बर तक पूर्ण करने के दिए निर्देश

डोर टू डोर अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड वितरण कराने सभी जनपद सीईओं को दिए निर्देश

कलेक्टर ने आगामी धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जांजगीर-चांपा 05 सितम्बर 2023 I कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में प्रगति तथा समय सीमा सहित अन्य प्रकरणों की निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में स्कूल जतन योजना के अंतर्गत चल रहे धीमे निर्माण कार्याे पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्माण कार्याे को प्राथमिकता से 30 सितम्बर तक पूर्ण करने तथा सभी जनपद सीईओ, सीएमओ एवं बीइओ को स्कूल जतन कार्यों का लगातार मॉनिटरिंग करने कहा। कलेक्टर ने आगामी धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने जिले में बिजली कटौती मे कड़ी नाराजगी जतायी तथा बिजली विभाग के अधिकारियों को बिजली व्यवस्था ठीक करने कहा। कलेक्टर ने आगामी विधानसभा आम निर्वाचन के मद्देनजर जिले के सभी मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं बिजली, प्रकाश, पेयजल, फर्नीचर, शौचालय, रैम्प, प्रत्येक मतदान केन्द्रों में व्हीलचेयर रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आदर्श मतदान केन्द्र, पिंक मतदान केन्द्र और दिव्यांग मतदान केन्द्र का चिन्हांकन करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में किये जा रहे अंडा केला वितरण की समीक्षा की तथा अंडा केला का वितरण ग्राम संगठनों के माध्यम से बैकयार्ड पोर्ल्टी से अंडा लेने के निर्देश दिए तथा मनरेगा द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में केले के पौधे का रोपण करने कहा।

कलेक्टर ने रोजगार सहायकों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड 30 सितम्बर तक अभियान चलाकर डोर टू डोर वितरण कराने सभी जनपद सीईओं को निर्देश दिए। कलेक्टर ने आयुष्मान भव कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की। जिले में आयुष्मान ग्राम सभा, आयुष्मान मेला, शतप्रतिशत टीकाकरण, सिकलसेल जांच के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान सभा का आयोजन आंगनबाड़ी केन्द्रों में कराने तथा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के सभी गौठान अंतर्गत तालाबों में मछली पालन, सामुदायिक बाड़ी विकसित करने, 20-20 मशरूम शेड उत्पादन इकाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ आजीविकामूलक गतिविधियों संचालित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, ई-कोर्ट के प्रकरण सहित अन्य राजस्व कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए समय सीमा में जल्द निराकरण करने निर्देश दिए हैं। बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, जनदर्शन तथा जनशिकायत के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने रीपा के कार्य, पीएम आवास, बेरोजगारी भत्ता, डीएमएफ, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, हाउसिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग के कार्य सहित अन्य निर्माण कार्य तथा विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, अपर कलेक्टर गुड्डु लाल जगत, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।