CG News :छत्तीसगढ़ में फिर बदला मौसम, बारिश के आसार

रायपुर,31 अगस्त। मानसून ब्रेक के चलते बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही उमस से बुधवार शाम को राहत मिली। बुधवार शाम करीब चार बजे रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला और तेज बारिश हुई। तेज बारिश के चलते शहर के मुख्य मार्गों के साथ ही गली मुहल्लों में भी जलभराव हुआ। बारिश के चलते मौसम भी खुशनुमा हो गया।

प्रदेश में अब तक 736.2 मिमी बारिश

एक जून से लेकर 29 अगस्त तक प्रदेश में 736.2 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य रूप से अब तक 913.5 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इस प्रकार प्रदेश में सामान्य की तुलना में 19 फीसद बारिश कम हुई है। प्रदेश के एक जिले में ज्यादा बारिश, 11 जिले में सामान्य बारिश और 14 जिले में कम बारिश हुई है। साथ ही एक जिले में अति कम बारिश हुई है। संभावना जताई जा रही है कि इस वर्ष बारिश की स्थिति कम ही रहेगी।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर हिमालय की तराई में स्थित है। एक द्वितीयक द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर उत्तर पूर्व बिहार से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।

इसके साथ ही अब बारिश का दायरा भी बढ़ेगा। रायपुर की सड़कें हुईं लबालब शाम करीब 4.15 बजे से शुरू होकर लगभग डेढ़ घंटे तक चली तेज बारिश से शहर के मुख्य मार्ग भी जलमग्न हो गए। नालियां जाम होने के कारण सड़कों पर नाली का पानी आ गया। प्रोफेसर कालोनी, लालगंगा शापिंग माल के सामने, पचपेड़ीनाका क्षेत्र आदि में जलभराव रहा।