कलेक्टर ने किया निर्माणाधीन दिव्यांग विद्यालय और जिला अस्पताल का निरीक्षण

नारायणपुर,30 अगस्त। कलेक्टर अजीत वसंत ने गरांजी में बनाए जा रहे दिव्यांग विद्यालय और बद्रीनाथ बघेल जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होने निरीक्षण करते हुए निर्माणाधीन दिव्यांग विद्यालय को एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिये। निर्माणाधीन दिव्यांग विद्यालय में पहले 40 बच्चों को प्रवेश दिलाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। उन्होने एक कमरे में कम से कम छः बच्चों को रखने, विद्यालय का रंगाई पोताई, सौंदर्यीकरण के साथ ही शौचालय को पूर्ण करने निर्देशित किये।

निरीक्षण करते हुए बच्चों का ड्रेस बनाने, जूते नाप के अनुरूप उपलब्ध कराने, पीने के पानी का नल बच्चों के उंचाई के अनुसार लगाने के निर्देश दिये। उन्होने दिव्यांग विद्यालय के निर्माणाधीन सभी कक्षों का अवलोकन करते हुए मुखबधिर बच्चों को रखने के साथ बालक बालिकाओं को अलग अलग कमरों में शिफ्ट कराने निर्देशित किया। कलेक्टर ने दिव्यांग विद्यालय गरांजी के निरीक्षण के दौरान ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता को सभी कक्षों को साफ सुथरा एवं सौंदर्यीकरण के साथ पूर्ण करें किसी भी कमरों में सीपेज नहीं होने की हिदायत दी। कम्प्यूटर कक्ष में बच्चों के उंचाई के अनुसार बंेच उपलब्ध कराने तथा व्हील चेयर सहित दिव्यांगजनों के आवश्यकता की सामग्री शीघ्र उपलब्ध कराने निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत देवेश कुमार ध्रुव, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र झा, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता आर.एस. नेताम सहित निर्माण एजेंसी मौजूद थे।

बद्रीनाथ बघेल जिला अस्पताल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण – कलेक्टर वसंत ने निर्माणाधीन दिव्यांग विद्यालय के निरीक्षण पश्चात बद्रीनाथ बघेल जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होनें जिला अस्पताल के पिडिया वार्ड, पोशण पुनर्वास और हमर लैब का अवलोकन किया। उन्होनंे सिविल सर्जन से काउंसलर की सेवा संबंधी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अस्पताल के मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत् ओपीडी के एंट्री की जानकारी लिया। डाटा एंट्री ऑपरेटर ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के ओपीडी पंजीयन माह अपै्रल में 143, मई मंे 66, जून में 66 और जुलाई में 52 एंट्री की गई है। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन को नियमित एंट्री कराने, अस्पताल को साफ सफाई रखने तथा पार्किंग व्यवस्थित करने निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, सिविल सर्जन डॉ. विनोद भोयर सहित अस्पताल के अन्य डॉक्टर भी मौजूद थे।