मुख्यमंत्री के सलाहकार ने डैनेक्स फैक्ट्री का किया अवलोकन

दंतेवाड़ा,27 अगस्त  मुख्यमंत्री के सलाहकार योजना नीति, कृषि एवं ग्रामीण विकास प्रदीप शर्मा ने अपने एक दिवसीय दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान डैनेक्स फैक्ट्री का भ्रमण किया। उन्होंने फैक्ट्री पहुंच पूरे परिसर में भ्रमण कर यहां की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया साथ ही यहां कार्यरत महिलाओं से भी चर्चा की। उन्होंने दीदियों से उनके मासिक पारिश्रमिक वेतन के संबंध में एवं कार्यरत महिलाओं से आवागमन सहित अन्य व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। शर्मा ने फैक्टरी में कार्यरत महिलाओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

डैनेक्स में कार्यरत दीदियों के चेहरे की मुस्कान ये बयां करती हैं कि वे अपने काम से बहुत खुश हैं आदिवासी के हित में डैनेक्स गारमेंट फैक्ट्री का शुरू होना ये साबित करता है कि ग्रामीण महिलाएं भी व्यवसाय के हर क्षेत्र में अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं। जिले में ज्यादा से ज्यादा आदिवासी ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उद्देश्य से अन्य स्थानों पर भी मांग अनुसार डैनेक्स गारमेंट फैक्ट्री शुरू करने की योजना भी बनाई जा रही है।

जिससे अधिक से अधिक लोगों को स्थानीय क्षेत्र में ही रोजगार मिल सकेगा। वर्तमान में जिले में विभिन्न स्थानों हारम, कारली, बारसूर, कटेकल्याण एवं छिंदनार में कुल 05 जगह फैक्ट्री संचालित है। जिसमे कपड़ो के सिलाई का कार्य किया जा रहा है। डैनेक्स नवा दंतेवाड़ा गारमेंट फैक्ट्री अंतर्गत लगभग 800 महिलाएं कार्यरत है जो प्रतिमाह 7000 से 12000 रुपये तक आय अर्जित कर रही हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन, एसडीएम दंतेवाड़ा शिवनाथ बघेल, एसडीएम गीदम अभिषेक तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।