Raipur News :हैकिंग से बचने के लिए जानकारी जरूरी है…

रायपुर,27 अगस्त । ऑनलाईन उपकरणों को हैकिंग से बचाना आज बेहद जरुरी हो गया है अन्यथा हमारी व्यक्तिगत निजी जानकारियों सहित हमारा बैंक में पड़ा पैसा भी चोरी हो सकता है। इस कारण सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आज साईबर सिक्योरिटी का महत्व काफी बढ़ गया है। माता सुन्दरी पब्लिक स्कूल में हाईस्कूल के विद्यार्थियों को साईबर सिक्योरिटी के संबंध में जानकारी देने के लिए स्कूल में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें एमिटी विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर के सीनियर छात्र मेराज मीर और सान्या शेख ने विद्यार्थियों को मोबाईल फोन और कम्प्यूटर को सुरक्षित रखने के बारे में काफी जानकारियां दी।

हैंकिग और इथिकल हैकिंग के जानकार मेराज मीर ने विद्यार्थियों को बताया कि साईबर सुरक्षा के क्षेत्र में कैरियर बनाना आज एक बेहतर विकल्पों में से एक है। इसमें अच्छी कंपनियों में वेतन भी अच्छा मिलता है और नई तकनीक से काम करने हेतु विदेशों में भी नौकरी करने के अवसर मिलते हैं। उन्होनें बताया गया कि मोबाईल फोन और कम्प्यूटर का उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। मोबाईल फोन के माध्यम से हम अपने दिन प्रतिदिन के बैंकिग के कार्यों के साथ ही राशि का भुगतान इसके माध्यम से ही कर रहे हैं। किन्तु हमारी अज्ञानता के कारण बदमाश लोग इसमें सेंध (हैकिंग) लगा कर हमारी महत्वपूर्ण जानकारियां और पैसे चोरी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि हमें अपने फोन, कम्प्यूटर को हैंकिग से बचाने के लिए हमें न सिर्फ इसकी जानकारी होना जरूरी है वरन हमें सतर्क रहना भी जरूरी है। हमें हमेशा अपना पासवर्ड तथा लिंक शेयर करने से बचना होगा। कार्यशाला में यह भी बताया गया की सार्वजानिक स्थानों के वाई-फाई का उपयोग भी हमें नहीं करना चाहिए। वरना इससे हम हैकिंग का शिकार हो सकते हैं। इस अवसर पर माता सुन्दरी पब्लिक स्कूल की वाईस प्रिसिंपल श्रीमती श्वेता तिवारी, अन्य शिक्षक व कक्षा 10वी, 11वी व 12वीं कक्षा के छात्र – छात्राएं उपस्थित थी। कार्याशाला का आयोजन कैरियर डोम के सहयोग से आयोजित किया गया।