CG News :रेल यात्रियों की बढ़ी मुसीबत, ये ट्रेनें रद्द

रायपुर,25 अगस्त । छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली 15 ट्रेनों के फिर से रद्द होने से यात्रियों की परेशानी कम होने के बजाए बढ़ गई है। इससे पहले रेलवे ने 23 ट्रेनों को रद्द किया था। पिछले एक सप्ताह के भीतर रेलवे ने अलग-अलग सेक्शन में काम होने से 50 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर चुका है। इस बार बिलासपुर-नागपुर सेक्शन में नान इंटरलाकिंग के काम की वजह से शुक्रवार और शनिवार को ट्रेनों के पहिए थमे रहेंगे।

दरअसल, रेलवे के विभिन्न सेक्शनों में इन दिनों ब्लाक के कारण यात्री ट्रेनें लगातार प्रभावित हो रही हैं। पिछले साल से यह सिलसिला चलने से यात्री परेशान हैं। इटारसी-भोपाल सेक्शन में पोवारखेड़ा एवं जुझारपुर के बीच फ्लाईओवर को जोड़ने का काम बुधवार से शुरू हो गया।

दुर्ग से भोपाल जाने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस रद्द
सैकड़ों यात्री अमरकंटक में सफर की तैयारी में थे और ऐन मौके पर ट्रेन रद्द हो गई। दुर्ग से 26 अगस्त तक और भोपाल तरफ से 27 अगस्त तक अमरकंटक एक्सप्रेस रद्द होने का असर रायपुर रेलवे स्टेशन में साफ दिख रहा है।नागपुर रेल लाइन में 18 घंटे के ब्लाक के चलते 15 ट्रेनें 25 और 26 अगस्त तक रद्द की गई हैं। इनके साथ ही 23, 25, 26 एवं 27 अगस्त तक इंदौर से चलने वाली 19343 इंदौर-सिवनी एक्सप्रेस और 19344 छिंदवाडा-सिवनी-इंदौर एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी। वहीं रायपुर से विशाखापट्टपन तक चलने वाली पैसेंजर ट्रेन 24 और 25 अगस्त को रद्द  रहेगी।

मुख्य रेल लाइन बिलासपुर-नागपुर सेक्शन में तीसरी लाइन में गोंदिया स्टेशन में इंटरलाकिंग का कार्य 18 घंटे तक चलेगा। इस वजह से 25 अगस्त को सुबह नौ बजे से 26 अगस्त को दोपहर तीन बजे तक ब्लाक के चलते गोंदिया से लेकर झारसुगुडा तक 15 ट्रेनें रद होने का असर यात्रियों पर पड़ा है। हालात ऐसे हैं कि अब फिर से विभिन्न क्षेत्रों में गतिशीलता के उन्नयन और चल रहे विभिन्न सुरक्षा संबंधी रखरखाव कार्य के अलावा फ्लाइओवर व नान इंटरलाकिंग कार्य के लिए ट्रेनों को रद्द किया गया है।

दूसरे साधन से जाने की योजना
अचानक से ट्रेनें रद्द होने के कारण पहले से टिकट कंफर्म करा चुके यात्रियों को अब नए सिरे से सफर की योजना बनानी पड़ रही है। यात्रियों ने बताया कि इन दिनों ट्रेनों के रद होने और लेटलतीफ आने का सिलसिला लगातार जारी होने से ट्रेन में सफर करना काफी कष्टदायक हो गया। ऐसे में मजबूरी में 27 अगस्त के बाद फिर टिकट कराना पड़ा है। वहीं अधिकांश यात्री सड़क मार्ग और हवाई जहाज से सफर पर जाने की तैयारी कर रहे हैं।

रेलवे के बहाने पर भड़के यात्री
छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को लगातार रेलवे प्रशासन रद्द कर रहा है। इससे यात्री भड़के हुए हैं।रायपुर रेलवे स्टेशन में बैठे सुनील श्रीवास्तव, रवि कुमार जिंदल, सुशील मिंज, अजय सिंह, विनय ताम्रकार आदि यात्रियों का कहना है कि रेलवे लगातार नए-नए काम का बहाना बनाकर ट्रेनें रद्द कर रहा है।

पिछले सप्ताह 24 ट्रेनों को अधोसंरचना के काम के चलते रद्द कर दिया था, जो अभी तक पटरी पर नहीं आ पाई है।वहीं ईस्ट कोस्ट रेलवे के भुवनेश्वर-मंचेश्वर और संबलपुर रेलवे स्टेशन के बीच काम के चलते 19 से 30 अगस्त तक ट्रेनों को रद्द किया गया है।

इसी बीच रक्षाबंधन का पर्व भी है। ऐसे में यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए रेलवे ने वैकल्पिक व्यवस्था की भी कोई जानकारी नहीं दी है। रेलवे के विस्तार व नए कार्यों का नुकसान आम यात्रियों को उठाना पड़ रहा है।

आज रायपुर-दुर्ग की छह, डोंगरगढ़ की दो लोकल ट्रेन रद्द
25 अगस्त को 08703 रायपुर-दुर्ग मेमू, 08704 दुर्ग-रायपुर मेमू, 08707 रायपुर-दुर्ग मेमू, 08708 दुर्ग- रायपुर मेमू, 08717 रायपुर-दुर्ग मेमू, 08718 दुर्ग-रायपुर मेमू, 08709 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू, 08767 रायपुर-इतवारी पैसेंजर रद्द रहेगी।

ये ट्रेनें बीच रास्ते में रद्द होंगी
शुक्रवार 25 अगस्त को 08815/08816 अंतागढ़-रायपुर-अंतागढ़ डेमू रायपुर एवं दुर्ग के बीच, 08834/08833 अंतागढ़-रायपुर-अंतागढ़ डेमू स्पेशल रायपुर एवं दुर्ग के बीच, 08705 रायपुर-डोंगरगढ़ डेमू रायपुर एवं दुर्ग के बीच, 08862 झारसुगुड़ा-गोंदिया डेमू बिलासपुर एवं गोंदिया के बीच और 08861 गोंदिया-झारसुगुड़ा डेमू बिलासपुर एवं गोंदिया के बीच रद्द रहेगी।

कल ये ट्रेनें नहीं चलेंगी
शनिवार 26 अगस्त को डोंगरगढ़ 08710 डोंगरगढ़- रायपुर मेमू पैसेंजर, इतवारी से 08768 इतवारी- रायपुर पैसेंजर स्पेशल रद्द रहेगी।

दुरंतो एक्सप्रेस का कल्याण स्टेशन में स्टापेज
दुरंतो एक्सप्रेस का कल्याण व कुर्ला-शालीमार-कुर्ला एक्सप्रेस का कसारा स्टेशन और साउथ बिहार एक्सप्रेस का गोइलकेरा रेलवे स्टेशन में ठहराव की सुविधा 23 अगस्त से दी जा रही है। यह अस्थायी प्रायोगिक ठहराव छह माह के लिए दिया गया है।