लाल किले के कार्यक्रम में खाली रही कांग्रेस अध्यक्ष खरगे की कुर्सी, सफाई में बोले- मैं वहां जाता तो…

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खरगे मंगलवार को लाल किले पर हुए स्वंतत्रता दिवस के कार्यक्रम में नहीं पहुंचे. यहां मौजूद उनकी खाली कुर्सी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई और भारतीय जनता पार्टी की ओर से भी उनकी अनुपस्थिति पर सवाल खड़े किए गए. अब इस मसले पर खुद मल्लिकार्जुन खरगे ने सफाई दी है और बताया है कि क्यों वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अगर मैं लाल किला जाता तो वहां से वापस लौटकर तय समय पर कांग्रेस दफ्तर में झंडा नहीं फहरा पाता. क्योंकि लाल किले पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा का सभी को मालूम होता है, जबतक प्रधानमंत्री नहीं लौटते तबतक मुझे वहां से जाने की अनुमति नहीं मिलती. मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सिर्फ सुरक्षा की वजह से वह लाल किले के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए.

कांग्रेस के पवन खेड़ा ने भी इस मसले पर भाजपा पर निशाना साधा है. पवन खेड़ा ने कहा कि बीजेपी को दिक्कत है कि खरगे जी ने पीएम मोदी का कार्यक्रम अटेंड नहीं किया. क्या पीएम यह समझते हैं कि उनके रूट अरेंजमेंट की वजह से खरगे तय वक्त पर दफ्तर में झंडा नहीं फहरा पाते. क्या हमारे पास अपने दफ्तर में ही झंडा फहराने की आजादी नहीं है.

गौरतलब है कि पार्टी अध्यक्ष होने के नाते कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे को कांग्रेस दफ्तर में झंडा फहराना था, कांग्रेस यही तर्क दे रही है कि तय समय पर पहुंचने की वजह से और प्रोटोकॉल का पालन करने की वजह से पार्टी अध्यक्ष लाल किले के कार्यक्रम में नहीं गए. बीजेपी के कई नेताओं ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि कांग्रेस स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का बहिष्कार कर रही है, इसलिए उनके अध्यक्ष कार्यक्रम में नहीं आए.

अगर लाल किले के कार्यक्रम की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार यहां से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने करीब डेढ़ घंटे के भाषण में अपने दस साल का रिपोर्ट कार्ड दिया, साथ ही अगले साल वापस आने का वादा भी किया. पीएम मोदी ने यहां से बिना नाम लिए कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि देश को परिवारवादी पार्टियों ने काफी नुकसान पहुंचाया है, देश को इन चीज़ों से अब आगे बढ़ना चाहिए.