Credit Card की सेफ्टी है जरूरी, फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज के टाइम में हम शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये कोई भी पेमेंट सेफ है या नहीं इस पर हमें काफी ध्यान देना चाहिए। आज भी कई लोग इस बात से वाकिफ नहीं है कि क्रेडिट कार्ड से भी फ्रॉड हो सकते हैं या नहीं। ऐसे में कई लोगों के साथ क्रेडिट कार्ड के जरिये फ्रॉड हो सकते हैं। आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसकी सेफ्टी को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।  

क्रेडिट कार्ड किसी को ना दें

आपको कभी भी अपना क्रेडिट कार्ड किसी को नहीं देना चाहिए। क्रेडिट कार्ड की सेफ्टी के लिए यह बहुत जरूरी होता है। कई लोग इस को गंभीरता से नहीं लेते हैं, पर आपको हमेशा क्रेडिट कार्ड अपने पास रखना चाहिए। अगर आप शॉपिंग के लिए भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जब भी अपने सामने ही क्रेडिट कार्ड स्वाइप करना चाहिए। इसकी वजह यह है कि ऐसे में कोई भी आपके कार्ड से ज्यादा ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा। साथ ही आपके कार्ड का जानकारी भी नहीं चुरा पाएगा।

पिन को कुछ टाइम के बाद बदल दें

हम क्रेडिट कार्ड के पिन को बार बार नहीं बदलते हैं। ऐसा न करने पर फ्रॉड के चांस बढ़ जाते हैं। हमें इस बात का तो विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने कार्ड का पिन किसी को ना दें साथ ही हम ऐसे पिन का इस्तेमाल करें जिसका अनुमान कोई ना लगा सके। अगर हम कोई आसान पिन लेते हैं तो ऐसे में कोई भी व्यक्ति इसका अनुमान लगा सकता है और हमारे साथ फ्रॉड हो सकता है। आपको कुछ टाइम के बाद अपना पिन बदल देना चाहिए।

ट्रांजेक्शन हिस्ट्री पर ध्यान दें

आप महीने में एक बार या फिर हफ्ते में एक बार अपने क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट को चेक करना चाहिए। ऐसे में अगर कोई ट्रांजेक्शन गलत होता है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आपको संदिग्ध वेबसाइट या ऐप्स पर अपने कार्ड की जानकारी नहीं देनी चाहिए। आप जब भी किसी ऐप्स या वेबसाइट पर अपने कार्ड की जानकारी देते हैं तो उस से पहले आपको उसकी ऑथेंटिसिटी जरूर चेक करनी चाहिए।