IND vs IRE: बुमराह की टीम के साथ आयरलैंड नहीं जाएंगे द्रविड़ और लक्ष्मण, इन नए लोगों को मिल सकती है जिम्मेदारी

मुंबई। करीब एक साल तक टीम से दूर रहने के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वापसी के लिए तैयार हैं। आयरलैंड दौरे के लिए बुमराह को कप्तान बनाया गया। इस दौरे पर टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरुआत 18 अगस्त से होने जा रही है। दूसरा मैच 20 अगस्त और तीसरा मैच 23 अगस्त को खेला जाएगा।

बुमराह ने भारत के लिए पिछला मैच सितंबर 2022 में खेला था। उसके बाद से वह बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से टीम इंडिया से दूर रहे हैं। यह भारत में अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की आखिरी टी20 सीरीज होगी। हालांकि, इस सीरीज से पहले टीम इंडिया को एक झटका लगा है। 

द्रविड़ और लक्ष्मण आयरलैंड दौरे पर नहीं जाएंगे

IND vs IRE: Dravid, Laxman to skip Ireland T20Is, likely support staff for Jasprit Bumrah Team india revealed

राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण – फोटो : सोशल मीडिया 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुमराह के नेतृत्व वाली टीम 15 अगस्त को आयरलैंड के डबलिन रवाना होगी। ऐसा कहा जा रहा था कि मुख्य राहुल द्रविड़ को इस दौरे के लिए आराम दिया जाएगा, ताकि वह इस महीने के अंत में शुरू हो रहे एशिया कप के लिए तरोताजा रह सकें। ऐसे में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण को टीम के साथ भेजे जाने की बात सामने आई थी। हालांकि, अब मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि लक्ष्मण भी टीम के साथ नहीं जाएंगे। द्रविड़ फिलहाल अमेरिका में भारत के वेस्टइंडीज दौरे में व्यस्त हैं। वेस्टइंडीज दौरा 13 अगस्त को समाप्त होगा। इस दौरे पर गए कुछ खिलाड़ी भी आयरलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल हैं।

इन्हें दी जा सकती है जिम्मेदारी

IND vs IRE: Dravid, Laxman to skip Ireland T20Is, likely support staff for Jasprit Bumrah Team india revealed

सैराज बहुतुले और सितांशू कोटक – फोटो : सोशल मीडिया 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्रविड़ और लक्ष्मण की गैरमौजूदगी में एनसीए के बैटिंग कोच सितांशू कोटक को हेड कोच की जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं, सैराज बहुतुले उनके साथ बॉलिंग कोच के रूप में मौजूद होंगे। टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर सैराज एनसीए में फिलहाल बॉलिंग कोच हैं। दोनों मंगलवार को बुमराह की अगुआई वाली टीम के साथ डबलिन रवाना हो सकते हैं। बुमराह अपने करियर में दूसरी बार भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। इससे पहले वह जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ री-शेड्यूल पांचवें टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि, टी20 में बुमराह पहली बार कप्तानी करेंगे। 

वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम से यह खिलाड़ी चुने गए

Bumrah set for comeback in Ireland series in major boost for India before  WC | Cricket - Hindustan Times

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा को ही सिर्फ आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया है। भारत की नियमित टी20 टीम के सदस्य हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद शमी और सिराज आयरलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं हैं।

यह फैसला एशिया कप और वर्ल्ड कप को देखते हुए लिया गया है। एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी एक बार फिर टी20 टीम में नहीं चुना गया है। रोहित और विराट 2022 टी20 विश्व कप के बाद से भारत के लिए कोई भी टी20 मैच नहीं खेले हैं। 

एशियन गेम्स की टीम में शामिल ज्यादातर खिलाड़ियों को चुना गया

IND vs IRE: Dravid, Laxman to skip Ireland T20Is, likely support staff for Jasprit Bumrah Team india revealed

ऋतुराज, रिंकू और यशस्वी – फोटो : सोशल मीडिया 

इसके अलावा चीन के हांगझोऊ में होने वाले एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया में शामिल ज्यादातर खिलाड़ियों को आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका दिया गया है। इस दौरे पर ऋतुराज गायकवाड़ टीम इंडिया के उपकप्तान हैं, जबकि एशियन गेम्स में वह टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। वहीं, यशस्वी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, शिवम दुबे, वॉशिंगटन, शाहबाज, रवि बिश्नोई, अर्शदीप, मुकेश और आवेश एशियन गेम्स में भी टीम इंडिया का हिस्सा हैं।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम
जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

IND vs IRE: Dravid, Laxman to skip Ireland T20Is, likely support staff for Jasprit Bumrah Team india revealed

जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की कमान संभालेंगे; प्रसिद्ध और ऋतुराज भी खेलते दिखेंगे – फोटो : सोशल मीडिया 

आयरलैंड बनाम भारत टी20 सीरीज शेड्यूल

  • 18 अगस्त: पहला टी20 (मलाहाइड)
  • 20 अगस्त: दूसरा टी20 (मलाहाइड)
  • 23 अगस्त: तीसरा टी20 (मलाहाइड)