हेरिटेज वॉक के जरिये कृष्णा पब्लिक स्कूल के युवा पर्यटन क्लब के सदस्यों ने जाना रायपुर का इतिहास

रायपुर, 11 अगस्त I पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय द्वारा “हेरिटेज वॉक” का आयोजन किया गया। जिसमें कृष्णा पब्लिक स्कूल के युवा पर्यटन क्लब के 30 सदस्यों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना और प्रतिभागियों को क्षेत्र के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानने और सीखने का अवसर प्रदान करना है।

इस पहल के माध्यम से, आयोजकों को स्थानीय इतिहास के प्रति गहरी सराहना को बढ़ावा देने और प्रतिभागियों के बीच सांस्कृतिक जागरूकता को बढ़ावा देने की उम्मीद है। यह हेरिटेज वॉक लिली चौक से शुरू होकर नगरीदास मंदिर, बजरंगबली बावली, अखाड़ा, जैतुसाव मठ, जगन्नाथ मंदिर होते हुए तुरी हटरी पर समाप्त हुई। इस वॉक का नेतृत्व हेरिटेजवाला के संस्थापक श्री शिवम त्रिवेदी द्वारा किया गया और पुरानी बस्ती क्षेत्र में स्थित विरासत स्थलों को बहुत ही खूबसूरती से समझाया गया।

यहाँ स्थित जैतुसाव मठ की भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका रही है, इस मठ में महात्मा गांधी वर्ष 1933 में आये थे और एक सभा ली थी। इस अवसर पर पर्यटन मंत्रालय छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय के प्रबंधक मयंक दुबे एवं सहायक प्रबंधक टी. बालामुरुगन, कृष्णा पब्लिक स्कूल के युवा पर्यटन क्लब की शिक्षक समन्वयक श्रीमती अर्पिता दुबे, छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड से श्री संतोष रैदास शामिल हुए।