शिक्षा, KCC लोन व शासकीय योजनाओं से संबंधित लोन को दे स्वीकृति : कलेक्टर

महासमुन्द,10 अगस्त । कलेक्टर प्रभात मलिक ने गुरुवार को कलेक्टर सभाकक्ष में बैंकों के कामकाज से संबंधित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं रिव्यू समिति की बैठक में कहा कि जरूरतमंद लोगों को आवश्यकता अनुसार आसान और सरलीकृत तरीके से ऋण उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को शिक्षा लोन, किसानों को केसीसी लोन, छोटे व्यवसायियों के लिए मुद्रा एवं शासकीय विभागों द्वारा संचालित लोन को अविलंब स्वीकृति दें। कलेक्टर ने जिले के बैंकों की कामकाज के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक,  आरबीआई, नाबार्ड, जिला अग्रणी बैंक एवं जिले के अन्य बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थे।



कलेक्टर मलिक ने कहा कि बैंकर्स 3-4 पंचायतों के क्लस्टर में एक बैंक मित्र-सखी की नियुक्ति करें। उन्होंने कहा कि बैंक जो जानकारी राज्य में दे रहें हैं उसकी एक प्रति जिला में भी दें। सभी बैंक शासकीय विभागों द्वारा जमा की गई राशि की जानकारी अगस्त तक की स्थिति में तत्काल उपलब्ध कराएं। उन्होंने बैंकों को नकद जमा अनुपात 60 प्रतिशत तक रखने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा कहा कि महाविद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा लोन स्वीकृत करने में रुचि दिखाएं। कलेक्टर ने कहा कि हितग्राहियों को उनके आवश्यकता और जरूरत के अनुसार आसानी से लोन उपलब्ध कराने में बैंकर्स सहयोग करें। जिला सहकारी बैंक एवं छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक को अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश दिए गए।

इस दौरान शासकीय योजनाओं की समीक्षा में राज्य शहरी विकास अधिकरण के तहत पीएम स्वनिधि योजना में लंबित प्रकरणों को शीघ्रता से निराकृत करने निर्देश दिए गए। बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत हितग्राहियों को क्लेम दिलाने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन व पशुपालन, मछली पालन, अंत्यावसायी, ग्रामोद्योग विभागों के प्रकरण के त्वरित निराकरण के संबंध में निर्देश दिए गए।

कलेक्टर ने कहा कि जिन हितग्राहियों को मुद्रा लोन के माध्यम से ऋण दिए जा रहे हैं उन्हें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अथवा अंत्यावसायी से भी लाभान्वित करें। कलेक्टर ने आरसेटी को हैंड पम्प रिपेयरिंग, एसी, कुलर, इलेक्ट्रिशियन शिविर एवं अन्य प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं। वहीं किसान उत्पाद संगठन के लिए सब्जी और फलों के लिए ऑर्गेनिक खेती के लिए क्लस्टर बनाने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि जिले में 125 बैंक शाखाएं है तथा 353 बैंक मित्र हैं। कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय बैंकर्स मीटिंग में भी बैंक मैनेजर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो। उन्होंने बचत खातों में आधार और मोबाईल सीडिंग व रूपे कार्ड वितरण की प्रगति की समीक्षा की।