C.G. NEWS : सरस्वती शिशु मंदिर की छात्राओं की राखी सजेगी सीमा पर तैनात सैनिक भाइयों की कलाइयों पर….लौकी, करेला, रखिया और तरोई बीज से की जा रही तैयार

बिलासपुर, 10 अगस्त । रक्षा बंधन पर्व पर देश की सीमा में तैनात फौजी भाई अपने बहनों के पास आने में असमर्थ रहते हैं। झुलसाती गर्मी, तो कभी बर्फबारी और कड़कड़ाती ठंड के बीच प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सैनिक 24 घंटे हमारी रक्षा के लिए ड्यूटी करते हैं।

छुट्टी नहीं मिल पाने के कारण बहुत से सैनिक रक्षाबंधन पर अपने घर नहीं जाते हैं। रक्षाबंधन के दिन उनकी कलाइयां सूनी ना रह जाए, इसे ध्यान में रखते हुए छात्राएं अभी लौकी, करेला, रखिया, तरोई बीज से राखियां तैयार कर रही हैं। इसे फौजी भाइयों के लिए स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजेंगी।

सरस्वती शिशु मंदिर तिलकनगर में इसी भावना से प्रेरित होकर स्कूल की छात्राएं सैनिकों के लिए राखियां भेजने की तैयारी कर रही हैं। शिक्षक संस्कार श्रीवास्तव ने बताया कि सैनिकों के प्रति अपनी देश भक्ति की भावना के साथ पर्यावरण संरक्षण के महत्व को भी ध्यान में रखते हुए इको फ्रेंडली राखियां बनाई जा रही हैं। जो राखी नहीं बना पा रहे हैं, वे बाजार से खरीद कर राखियों का दान कर रहे हैं।

स्कूल की शिक्षिका अर्चना मजूमदार, सीमा दुबे, निधि अवस्थी , जागृति साहू , शशि श्रीवास्तव , शालिनी श्रीवास्तव, माधुरी बापते सभी शिक्षिकाओं की टीम पहले इसके लिए छात्राओं को तैयार किया लेकिन इससे प्रेरित होकर छात्रों ने खुद भी सैनिकों के लिए राखियां भेजने की इच्छा जताई। लिफाफे बंद राखियों में प्रेषक बकायदा अपना नाम लिख रहे हैं। लिफाफे में राखियों के साथ हल्दी, चावल के दाने और मिट्टी भी रखी जा रही है। मिट्टी देश की माटी के लिए मर मिटने वाले सैनिकों के लिए शौर्य का प्रतीक है।

पूर्व सैनिक महासभा में सौंपेंगे राखी

छात्राओं द्वारा बनाई गई राखी को पूर्व सैनिक महासभा को 12 अगस्त को हैंडओवर किया जाएगा। यहां से राखियां 16 अगस्त को बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, नागपुर, बैतूल, इटारसी, भोपाल, सीहोर, देवास, उज्जैन, राजस्थान के कोटा बूंदी, टोंक, जयपुर, गुरुग्राम दिल्ली, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, लुधियाना, जालंधर, पठानकोट, जम्मू होते हुए उधमपुर पहुंचाई जाएंगी। यहां से वे रक्षाबंधन के दिन तक सीमा पर ड्यूटी कर रहे सैनिकों तक पहुंचा दी जाएंगी।

आम जनता से की अपील

सरस्वती शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य शिवराम चौधरी ने आम जनता से भी सैनिकों के लिए राखियां बनाकर 11 अगस्त तक स्कूल के प्राचार्य के पास जमा करने की अपील की है। इसके लिए मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है। इसके पहले भी पूर्व के बरसो में सैनिकों को राखियां भेजी गई हैं। बच्चों से अपने मोबाइल नंबर अंकित करने का निवेदन दिया गया है।