Cricket Rules : क्या स्टंप की गिल्लियों के बिना भी खेला जा सकता है क्रिकेट मैच? जानें क्रिकेट का खास नियम

नईदिल्ली I क्रिकेट में आपने स्टंप्स के उपर गिल्लियां देखी होंगी. लेकिन क्या अगर ये गिल्लियां न हों तो मैच हो सकता है या नहीं, आइये जानते हैं.किसी भी क्रिकेट मैच में स्टंप बहुत अहम हिस्सा होते हैं. बिना स्टंप्स के मैच नहीं खेला जा सकता है. स्टंप्स के उपर दो गिल्लियां भी रखी जाती हैं. लेकिन क्या इन गिल्लियों के बगैर क्रिकेट मैच हो सकता या नहीं, आइये जानें क्या कहता है क्रिकेट का नियम.

जब तक स्टंप्स पर मौजूद गिल्लियां ज़मीन पर नहीं गिर जाती, तब किसी बल्लेबाज़ को आउट नहीं दिया जा सकता है. लेकिन वहीं शर्तों और नियमों के साथ क्रिकेट मैच बिना स्टंप्स की गिल्लियों के भी खेला जा सकता है.MCC के विकेट को लेकर बनाए गए रूल 8 के मुताबिक तेज़ हवा चलने की स्थिति में दोनों टीमों के कप्तान और अंपायर की सहमति के साथ क्रिकेट मैच स्टंप पर बिना गिल्लियां रखे भी खेला जा सकता है.

MCC के रूल 8.5 के मुताबिक ज़रूरी होने पर अंपायर गिल्लियां हटाने के लिए छूट देने के लिए सहमत हो सकते हैं. हालांकि कंडीशन सही होने पर गिल्लियां को फिर से लगाया जा सकता है.9 जून, 2017 में वेस्टइंडीज़ और अफगानिस्तान के बीच ग्रॉस आइलेट में खेले गए वनडे मैच में काफी तेज़ हवा चलने के कारण मैच काफी देर स्टंप्स पर गिल्लियां रखे बगैर खेला गया था.इसके बाद सितंबर 2019 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में भी ऐसा देखने को मिला था. मैच के दूसरे दिन काफी ओवर स्टंप्स पर बगैर गिल्लियां रखे हुए फेंके गए थे.