EVM, मॉक पोल, नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन के माध्यम से मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

अम्बिकापुर,04 अगस्त। द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र में अभिहित अधिकारी व बी.एल.ओ. की उपस्थिति में 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है, साथ ही मृत मतदाता व अन्यत्र निवास करने वाले मतदाताओं का नाम विलोपित किया जा रहा है। विशेष संक्षिप्त पुरीक्षण कार्यक्रम में ऐसे मतदाता जो वर्तमान में अन्यत्र निवास कर रहे हैं, उनका संबंधित मतदान केंद्र में फार्म 08 भराया जाकर संशोधित कराने का कार्य भी किया जा रहा है।

2 अगस्त 2023 से प्रत्येक ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में फार्म भरवाने का कार्य आरंभ किया जा चुका है। जिसके तहत नये मतदाताओं का नाम जोड़ा व विलोपित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरुक करने हेतु जिला स्तर पर मॉक पोल, नुक्कड़ नाटकों का क्रियान्वयन भी किया जा रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी ने बताया है कि मतदान के प्रति जागरुकता फैलाने हेतु तहसील व विकासखण्ड स्तर पर ई.वी.एम. मशीनों का प्रदर्शन एवं मॉक पोल का अभ्यास लोगों से कराया जा रहा है। ताकि लोग मतदान की प्रक्रिया को समझ कर वास्तविक मतदान के समय स्वयं को सहज कर सकें। इसी क्रम में भावी मतदाताओं को जागरूक करने हेतु सरस्वती शिशु विद्यालय अम्बिकापुर में मॉक पोल करवाया गया। इसके साथ ही कलेक्टोरेट परिसर व तहसील कार्यालय अम्बिकापुर में भी ई.वी.एम. प्रदर्शन केन्द्र (ई.पी.सी.) बनाकर परिसर में आने वाले नागरिक जनों व ग्रामीणों की ओर से लगातार मतदान अभ्यास कराया जा रहा है।

विकासखण्ड स्तर पर भी ई.वी.एम. वैन के माध्यम से सभी मतदान केन्द्र घर बाजार और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाकर लोगों को ई.व्ही.एम. से परिचित कराने का प्रयास किया जा रहा है। आगामी विकासखण्ड चुनाव में मतदान प्रक्रिया के सुचारू क्रियान्वयन के लिए मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।