CG News :वसुधा वंदन कार्यक्रम 9 अगस्त से

कोरिया,04 अगस्त   पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है इस अवसर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत वसुधा वंदन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी ग्राम पंचायतों में इस अवसर पर आगामी 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक विविध आयोजन किए जाएंगे।

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि कलेक्टर कोरिया विनय कुमार लंगेह और एमसीबी कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा के निर्देशन में दोनों जिलों के सभी ग्राम पंचायतों में वसुधा वंदन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इस आयोजन के विस्तृत दिशा-निर्देश सभी ग्राम पंचायतों को जारी कर दिए गए हैं। आयोजन की रूपरेखा के संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीइओ डॉ आशुतोष ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया गया है।

इसके अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में देश के वीर सपूतों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी जाएगी उन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व समर्पण कर दिया। इसके साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत की पावन मिट्टी को एकत्र कर भारत की राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका में भेजा जाना है जहाँ आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक बनाया जाएगा।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी 363 ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवरों के तट पर तथा जहां अमृत सरोवर नहीं है वहां स्थानीय जलाशयों के तट पर 75 देषी पौधे रोपे जाएंगे। यह आयोजन आगामी 9 अगस्त से प्रारंभ होकर 15 अगस्त तक चलेगा।

वसुधा वंदन कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में उपलब्ध जलाशयों के तट पर 75 पौधे रोपे जाएंगे। यह भारतीय वन संपदा के फलदार और औषधीय महत्व के पौधे होंगे। वसुधा वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत रोपे गए पौधे जनभागीदारी से सुरक्षित व संरक्षित किए जाएंगे।

जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत ग्राम पंचायतों से लेकर देश की राजधानी तक अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिससे देश के युवाओं में अपने देश के वीर सपूतों के साथ ही देश की मिट्टी के प्रति प्रेम और अपने गौरवशाली अतीत को आत्मसात करने का अवसर मिले।

वसुधा वंदन कार्यक्रम के तहत प्रत्येक अमृत सरोवर या ग्राम पंचायत में अन्य उपलब्ध जलाशयों के तट पर 75 पौधा रोपण के साथ ही हर गांव से मिट्टी एकत्रण का कार्य होगा। यह मिट्टी लेकर सेल्फी लेते हुए फोटो भी अपलोड की जाएंगी तथा प्रत्येक ग्राम पंचायतों में आजादी के अमृत महोत्सव पर पंच प्रण लिया जाएगा। यह पांच बिंदुओं पर प्रतिज्ञा होगी जिसमें हर भारतीय यह प्रण लेगा कि उसके जीवन का हर क्षण देष के लिए समर्पित होगा।

इस प्रतिज्ञा के अतिरिक्त कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी ग्राम पंचायतों में षिलालेख भी लगाए जाएंगे जिनमें स्थानीय वीर शहीदों के नाम का उल्लेख होगा। इन सभी गतिविधियों के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन अभियंता को जिले का नोडल अधिकारी जनपद पंचायतों में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अनुविभागीय अधिकारियों को उनका सहायक नोडल अधिकारी और ग्राम पंचायत स्तर पर समस्त कार्यवाही के लिए ग्राम पंचायत सचिव को जिम्मेदारी सौंपी गई है।