वनडे रैंकिंग में कुलदीप को आठ, ईशान किशन को 15 स्थान का फायदा, टेस्ट में अश्विन की बादशाहत कायम

नई दिल्ली। आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में ईशान किशन और कुलदीप यादव ने बड़ी छलांग लगाई है। कुलदीप को वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में आठ स्थान और बल्लेबाजों की रैंकिंग में ईशान किशन को 15 स्थान का फायदा हुआ है। ईशान किशन और कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया और दोनों को इसका फायदा आईसीसी रैंकिंग में मिला है। कुलदीप अब गेंदबाजों की रैंकिंग में 14वें स्थान पर हैं। वहीं, ईशान किशन बल्लेबाजों की रैंकिंग में 45वें स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा वनडे रैंकिंग में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। एशेज टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी टेस्ट रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एशेज सीरीज में कमाल करने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भी टेस्ट रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है।

इंग्लैंड ने एशेज के दूसरे भाग में जोरदार वापसी करते हुए सीरीज को 2-2 से बराबर कर लिया और उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को ताजा आईसीस रैंकिंग में फायदा हुआ है। पूर्व कप्तान जो रूट टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान ऊपर चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, न्यूजीलैंड के अनुभवी केन विलियमसन उनके आगे एकमात्र खिलाड़ी हैं, हैरी ब्रूक दो स्थान ऊपर चढ़कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सीरीज में 363 रनों की बदौलत उन्होंने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।  जॉनी बेयरस्टो दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर और जैक क्राउली छह पायदान ऊपर 29वें स्थान पर आ गए हैं। स्टीव स्मिथ तीन स्थान ऊपर तीसरे स्थान पर और उस्मान ख्वाजा एक स्थान ऊपर सातवें स्थान पर आ गए हैं।  

भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अभी भी टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी जगह बनाए हुए हैं, एशेज के दौरान 22 विकेट लेने के बाद रिटायर होने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड चार स्थानों के सुधार के साथ कुल मिलाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए, मार्क वुड दो स्थान ऊपर 21वें पायदान पर आ गए हैं। यह उनकी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग है। क्रिस वोक्स आठ स्थान ऊपर 23वें स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों में मिशेल स्टार्क ने सीरीज में 23 विकेट लिए और दो पायदान ऊपर चढ़कर 12वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि स्पिनर टॉड मर्फी नौ पायदान ऊपर 57वें स्थान पर पहुंच गए हैं और अपने करियर की नई उच्चतम रेटिंग हासिल की है। 

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले अब्दुल्ला शफीक 27 स्थान ऊपर 21वें स्थान पर आ गए हैं और मोहम्मद रिजवान चार स्थान ऊपर 29वें स्थान पर आ गए हैं। आगा सलमा टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में 23 स्थान ऊपर चढ़कर 35वें स्थान पर पहुंच गए। तेज गेंदबाज नसीम शाह सात पायदान ऊपर 37वें स्थान पर और बाएं हाथ के स्पिनर नोमान अली 13 स्थान के सुधार के साथ 42वें स्थान पर पहुंच गए।