KORBA NEWS : जिला ग्रामीण अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने CM को सौंपा ज्ञापन, कि ये मांग…

कोरबा 01 अगस्त। कोरबा जिला ग्रामीण अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने कोरबा प्रवास पर आए प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल को ज्ञापन सौंपते हुए निवेदन किया है कि ऊर्जाधानी कोरबा की जीवन रेखा हसदेव नदी के तट पर सम्पूर्ण भारत का एकमात्र मां सर्वमंगला मंदिर स्थापित है। मंदिर तक पहंुचने के लिए हसदेव नदी पर हर मौसम में आवागमन की सुविधा के लिए रपटा बनाया जाना बहुत आवश्यक है क्योंकि नदी पर बने एकमात्र पुल पर भारी वाहनों का सतत आवागमन जारी रहता है अतएव मंदिर में दर्शन व मुंडन संस्कार अथवा अन्य प्रयोजनों के लिए जानेवाले लोगों विशेषकर महिलाओं, बुजुर्गों आदि को बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है और भारी वाहनों के निर्बाध आवागमन के कारण सुरक्षा की दृष्टि से भी पुल पर पैदल चलना जोखिमपूर्ण बना रहता है।


इसी प्रकार कोरबा जिला में ही स्थित कनकेश्वर महादेव मंदिर में सावन के महीने में जानेवाले कांवड़िया लोग भी सर्वमंगला मंदिर तट से ही जल लेकर कनकीधाम महादेव का जलाभिषेक करने के लिए हजारों की संख्या में जाते हैं। अतएव कांवड़ियों की सुविधा व आंचलिक पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए एनीकट और विभिन्न आयोजनों जैसे धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रमों, पुन्नी, पूर्वांचल समाज द्वारा किए जानेवाले सूर्य षष्ठी पूजा, सावन, तीज नहावन, दशगात्र नहावन आदि के अवसर पर मंदिर परिसर व नदी तट पर हजारों की संख्या में जनसमुदाय इकट्ठा होता है। अतएव मंदिर तक सुगमता से पहंुचने के लिए रपटा व अन्य आयोजनों के लिए मंदिर के पास नदी तट पर पक्के घाटों का निर्माण कराया जाना जनसुविध की दृष्टि से बहुत उपयोगी होगा।


ज्ञापन पर मुख्यमंत्री ने समीक्षा उपरांत आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन देते हुए कहा कि जयसिंह अग्रवाल के क्षेत्र में मांग के अनुरूप बहुत से महत्वपूर्ण कार्य करवाए गए हैं और आगे भी आवश्यकतानुसार लोकहित में सभी कार्य करवाए जाएंगे। ज्ञापन सौंपे जाने के समय विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, गौ सेवा आयोग अध्यक्ष रामसुंदर दास, पूर्व विधायक बोधराम कंवर, विधायक द्वय मोहित राम केरकेट्टा, पुरुषोत्तम कंवर, महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी व कोरबा जिला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष संतोष राठौर आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि ज्ञापन सौंपे जाने के समय उपस्थित रहे समस्त जन प्रतिनिधियों ने उपर्युक्त समस्त कार्यों को करवाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए समर्थन व अनुशंसा भी किया है।