शासन की योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को प्राथमिकता दें : कलेक्टर

जशपुरनगर,27 जुलाई। कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में  पशुपालन, मछली पालन,  तथा कृषि विभाग,रेशम विभाग  की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजना के क्रियान्वयन के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भूमिहीन, दिव्यांग, पहाड़ी कोरवा एवं अति गरीब हितग्राहियों को प्राथमिकता के साथ योजनाओं का लाभ दिलाएं ।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने कहा कि मल्टीएक्टीविटी के तहत पशुपालन, मछलीपालन, मुर्गीपालन, बकरी पालन, बतख पालन जैसी गतिविधियां को बढ़ावा दें। जिले में मछली घर निर्माण करने तथा मत्स्य पालन के लिए प्रशिक्षण देने कहा और गौठान में शिविर लगाने तिथि निर्धारित करने निर्देश दिए। हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभान्वित करने कहा। उन्होंने  कृषि विभाग से  बीज भंडारण एवं वितरण की जानकारी ली और कार्य  में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अनाज, दलहन, तिलहन, केसीसी की प्रगति की जानकारी ली एवं बेहतर कार्य के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग को मौसमी बीमारी एवं अन्य बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण नियमित कराने के निर्देश दिए।

पशुधन विभाग अधिकारी डॉ मरकाम ने पशुओं को टीकाकरण किए जाने की जानकारी दी। कलेक्टर ने रोका छेका अंतर्गत टीकाकरण एवं आवारा पशुओं पर रेडियम बेल्ट आदि की कार्यवाही नियमित करने कहा। उन्होंने मत्स्य पालन विभाग को लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। रेशम विभाग को रेशम कीट पालन, कोसा धागा करण और मंडल के अंतर्गत संचालित कार्य को अधिक से अधिक करने कहां। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित में एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।