मणिपुर हिंसा के खिलाफ अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों ने किया विरोध-प्रदर्शन

वाशिंगटन । भारतीय-अमेरिकियों और सहयोगियों ने मणिपुर में चल रही जातीय हिंसा की निंदा करने के लिए पूरे सप्ताहांत अमेरिकी प्रांतों कैलिफोर्निया, न्यू जर्सी और मैसाचुसेट्स में विरोध-प्रदर्शन किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और हजारों विस्थापित हुए हैं। ये विरोध-प्रदर्शन पिछले सप्ताह के एक भयावह वीडियो की प्रतिक्रिया में थे, जिसमें हिंसा प्रभावित राज्य में पुरुषों के एक समूह द्वारा दो युवा आदिवासी महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाते हुए दिखाया गया था।

कैलिफोर्निया में, भारतीय-अमेरिकी और सहयोगी नॉर्थ अमेरिकन मणिपुर ट्राइबल एसोसिएशन (एनएएमटीए), इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल (आईएएमसी) और अंबेडकर किंग स्टडी सर्कल सहित कई समूहों द्वारा आयोजित विरोध-प्रदर्शन के लिए ओकलैंड सिटी हॉल की सीढ़ियों पर एकत्र हुए।

एनएएमटीए के संस्थापक सदस्य नियांग हांग्जो ने कहा, उन्होंने हमें हमारे घरों से बाहर निकाल दिया। उन्होंने हमारे घर, हमारी संपत्तियाँ जला दीं। उन्होंने लूटपाट की, हत्या की, बलात्कार किया। उन्होंने हमें जिंदा जला दिया, सिर काट दिए। उन्होंने हमें तोड़ दिया और हमारा सब कुछ खाक में मिला दिया। उन्‍होंने कहा, यह कुकी-ज़ोमी के साथ किया जा रहा नरसंहार है… दुनिया कब तक चुप रहेगी?

हम चाहते हैं कि सदन इस मुद्दे को लाए और इस पर चर्चा करे जैसा कि ईयू (संसद) ने किया है। यूरोपीय संसद ने इस महीने की शुरुआत में एक प्रस्ताव अपनाया था, जिसमें भारतीय अधिकारियों से मणिपुर में हिंसा को रोकने और धार्मिक अल्पसंख्यकों, विशेषकर ईसाइयों की रक्षा के लिए “सभी आवश्यक” उपाय करने का आह्वान किया गया था। भारत ने इस प्रस्ताव की निंदा करते हुए इसे अपने आंतरिक मामलों में “हस्तक्षेप” बताया।

इसेलिन, न्यू जर्सी में, आईएएमसी ने एक विरोध प्रदर्शन और कैंडल जुलूस का आयोजन किया, जिसमें स्थानीय चर्चों, एनएएमटीए और नेशनल एसोसिएशन ऑफ एशियन इंडियन क्रिस्चियन्स के सदस्यों सहित विविध आस्था और जातीय पृष्ठभूमि के लोगों ने भाग लिया।