शिवरीनारायण में सहकारी बैंक के नए भवन और एटीएम का शुभारंभ

रायपुर, 23 जुलाई 2023/ अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर ने जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण में सहकारी बैंक के नवीन शाखा भवन का लोकार्पण एवं नवीन एटीएम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में अध्यक्ष राज्य गौ सेवा आयोग राजेश्री महंत डॉ. रामसुंदर दास और अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर श्री प्रमोद नायक भी उपस्थित थे। इस अवसर पर आयोजित किसान सम्मान समारोह में किसानों का सम्मान भी किया गया। यहां एटीएम का शुभारंभ होने से किसानों को राशि का आहरण करने में सुविधा उपलब्ध होगी। समारोह में किसानों को एटीएम कार्ड जारी किया गया। अब कोआपरेटिव्ह बैंकों के किसान यूपीआई सुविधा से जुड़ जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा अनुसार सहकारी बैंकों की नवीन शाखाए खोलने की आवश्यक कार्यवाही नाबार्ड एवं रिजर्व बैंक स्तर पर की जा रही है। शीघ ही सहकारी बैंकों की बैंकिग सुविधाओं का विस्तार छत्तीसगढ़ के दूरस्थ अंचलो में किया जाएगा। समितियो की आर्थिक सुदृढ़ता के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 217 करोड़ रूपए प्रदान किया गया है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार किसानों की सरकार है। पिछले पौने पांच साल से किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम मिलने लगा है। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार बनते ही किसानों का ऋण माफ किया गया। देश में छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल रहा है धान का सर्वाधिक मूल्य। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान उत्पादक किसानों को 9 हजार प्रति एकड़ के मान से आदान सहायता दी जा रही है। श्री चन्द्राकर ने कहा कि इस समय प्रदेश में कोआपरेटिव्ह बैंक की 329 शाखाएं है, जिसमें 192 एटीएम संचालित है।

किसान समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महंत डॉ. रामसुंदर दास ने कहा कि गोधन न्याय योजना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार की महत्वांकाक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ पहली सरकार है, जो कि गोबर तथा गौमूत्र की खरीदी कर रही है। इससे किसानों, पशुपालकों तथा महिलाओं में आर्थिक मजबूती आई है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर के अध्यक्ष श्री प्रमोद नायक ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार बनते ही किसानों की बेहतरी के लिए लगातार काम हुआ है। छत्तीसगढ़ में समितियों का पुनर्गठन करते हुए 725 नवीन सहकारी समितियां बनाई गई। इन समितियों के लिए 185 करोड़ गोदाम सह-कार्यालय निर्माण के लिए राशि की स्वीकृति दी गई। जल्द ही समितियो का कम्प्यूटरीकरण किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिला सहकारी बैंक से संबद्ध सभी किसानों को एटीएम कार्ड जारी किया जाएं।

समारोह में अध्यक्ष शाकम्भरी बोर्ड श्री रामकुमार पटेल, श्री राघवेंद्र कुमार सिंह, श्री रवि परसराम भारद्वाज, सदस्य जीव जंतु कल्याण बोर्ड श्री नारायण खडेलिया, सदस्य राज्य खाद्य आयोग श्रीमती ज्योतिकिशन कश्यप, उपाध्यक्ष जिला पंचायत जांजगीर श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष नगर पंचायत शिवरीनारायण श्रीमती अंजनी मनोज तिवारी, प्राधिकृत अधिकारी कृषक सेवा सहकारी समिति शिवरीनारायण श्री ब्रजेश केशरवानी सहित अपेक्स बैंक लेखा अधिकारी श्री प्रभाकर कांत यादव, अश्वनी पांडेय नोडल अधिकारी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक जांजगीर, शाखा प्रबंधक श्री शंकर लाल साहू तथा सहकारी जनप्रतिनिधि और किसान मौजूद थे।