रोका-छेका अभियान : गौठानों में पशु स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

जशपुरनगर,22 जुलाई। छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा और बाड़ी अंतर्गत रोका-छेका अभियान के तहत विशेष पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं नया रायपुर के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है।

जिले में फसलों को चराई से बचाने एवं पशुओं को गौठानों में नियमित रूप से लाने के लिए जन जागरूकता के लिए रोका-छेका अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही गौठानों में पशुओं को एकत्रित कर वर्षा ऋतु में संक्रमण से उत्पन्न बीमारियों जैसे गलघोटू, लंगडी बीमारी जिसे एक टंगिया बीमारी भी कहा जाता है, इसके अतिरिक्त लंपी वायरस के संक्रमण रोकने के लिए टीकाकरण के अलावा सूकरो में स्वाइन फीवर, बकरियों में इंटेरोटूक्सिसमीय बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ पशु उपचार बंध्याकरण, औषधि वितरण व कृमि नाशक दवा पान, कृत्रिम गर्भाधान कार्य किए जा रहे हैं।

उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा डॉ मरकाम ने बताया कि आज दिनांक तक 608 शिविर लगाई जा चुके हैं, जिसमें पशु उपचार 4608, पशु टीकाकरण 34881, औषधि वितरण 16352, कृत्रिम गर्भाधान 35, बधियाकरण 2289, कृमि नाशक दवा 10490, पैरा यूरिया उपचार प्रदर्शन 21 किया गया है। उन्होंने बताया कि शिविर स्थल में 16 को कुकुट इकाई, 17 बकरी इकाई, 18 शूकर पालन के आवेदन पत्र तैयार किए गए हैं। इसके अतिरिक्त विकासखंड जसपुर कांसाबेल दुलदुला पत्थलगांव में घुमंतू पशुओं में रेडियम पट्टी भी लगाया गया है।

पशुधन विकास विभाग की ओर से शिविर स्थल गौठान में अधिक से अधिक संख्या में अपने पालतू पशुओं को लेकर शिविर स्थल मे लाने अपील की गई है। जिससे रोका-छेका अभियान से किसानों की फसलों को नुकसान होने से बचाया जा सके।