DPS BALCO के छात्रों ने सीखे इंटरनेट के खतरों से बचने के गुर, फर्स्ट ऐड भी सीखा

  • भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की कार्यशाला

कोरबा ,22 जुलाई । शनिवार को भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, जिला कार्यालय कोरबा द्वारा दिल्ली पब्लिक स्कूल, बालकोनगर में सर्फ स्मार्ट तथा फर्स्ट ऐड कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के माध्यम से हायर सेकेंडरी के छात्रों को बताया गया कि सर्फ स्मार्ट एक गैर- औपचारिक शिक्षा पाठ्यक्रम है जिसे युवाओं को सकारात्मक रूप से ऑनलाइन से जुड़ने, ऑनलाइन खतरों से खुद को बचाने और इंटरनेट पर अपने अधिकारों और प्रतिष्ठा का सम्मान करने के बारे में सूचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रोजेक्टर के जरिए इंटरनेट के सकारात्मक पहलुओं की खोज कैसे करें और उनका उपयोग करने के तरीके बताए गए। छात्रों को बताया गया.

कि सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों का उपयोग ऐसे तरीकों से करना सीखें जो हमें दूसरों के साथ सकारात्मक और सुरक्षित रूप से जोड़े। वेब पर सुरक्षित रूप से नेविगेट करना सीखाया गया। सुरक्षित डिजिटल फ़ुटप्रिंट के बारे में जानकारी दी गई तथा इसे गंभीरता से देखने का तरीका बताया गया। रचनात्मकता को जगाने और इसे दूसरों के लिए अधिक मनोरंजक बनाने के लिए इंटरनेट का सकारात्मक तरीके से उपयोग कैसे करें इस पर प्रकाश डाला गया।

छात्रों को अलग- अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूजर्स के विश्वव्यापी आंकड़े भी बताए गए। कार्यशाला में जिला मुख्य आयुक्त मोहम्मद सादिक शेख, डीओसी द्वय डीगम्बर सिंह कौशिक, उत्तरा मानिकपुरी, कटघोरा ब्लॉक संयुक्त सचिव भूपेन्द्र वर्मा, सीनियर रोवर थॉमस उपस्थित रहे। डीपीएस के प्राचार्य कैलाश पवार ने स्काउट गाइड के पदाधिकारियों का स्वागत किया तथा कहा कि यह कार्यशाला छात्रों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी।