CG News :कलेक्टर ने वोटिंग मशीनों का किया निरीक्षण

कोण्डागांव। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता के लिए गांव-गांव में ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट मशीनों का प्रदर्शन किया जाना है। जिसके तहत गुरूवार को कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा ईव्हीएम जागरूकता प्रसार वैन को हरी झण्डी दिखाकर जिला कार्यालय से रवाना किया।



इस अवसर पर कलेक्टर ने ईव्हीएम मशीनों का निरीक्षण करते हुए इनके संबंध में जानकारी ली एवं वैन में ही ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट का परीक्षण भी किया। जिला कार्यालय के मुख्यद्वार पर भी आगंतुकों को मतदान प्रक्रिया से अवगत कराने के लिए डेमो ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट मशीने लागयी गयी थी। जहां जिला कार्यालय में आने वाले आगंतुको द्वारा मतदान की जानकारी ली गयी।


उल्लेखनीय है कि इस वैन के माध्यम से गांव-गांव के मुख्य स्थलों एवं चौक चौराहों में जाकर ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट मशीनों की कार्यप्रणाली को समझाते हुए लोगों को मशीनों की पूर्ण जानकारी देने के साथ अभ्यास वोट भी डलवाये जायेंगे। जिससे मतदाताओं में इनके प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी एवं इसके द्वारा जनप्रतिनिधियों को भी इसकी कार्यप्रणाली से अवगत कराया जायेगा।



इस संबंध में उपनिर्वाचन अधिकारी सीमा ठाकुर ने बताया कि जिले की सभी दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक वाहन तैयार की गई है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते तक ये वाहन गांव-गांव एवं हाट बाजारों में घुम -घुमकर लोगों को जागरूक करेंगे। प्रदर्शन के दौरान इसका वैसे ही इस्तेमाल करके ग्रामीण देख सकेंगे जैसा कि वास्तविक मतदान के दौरान किया जाता है।



जिसके साथ ही मशीनों के संबंध में लोगों की जिज्ञासाओं एवं भ्रांतियों का भी मौजूद मास्टर ट्रेनर्स द्वारा समाधान तत्काल किया जायेगा। इस अवसर संयुक्त कलेक्टर दिनेश नाग, मनोज केसरिया, डिप्टी कलेक्टर कावेरी नेताम, सीएस डॉ0 आर सी ठाकुर, डीडी पंचायत श्री बीआर मोरे, मास्टर ट्रेनर वेणु गोपाल राव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।