भारतीय सेना को डिलीवर हुईं टोयोटा की दमदार पिकअप SUV, जानें कीमत और खूबियां…

भारत की सेना हर स्थिति के लिए खुद को तैयार कर रही है। इसके लिए सेना कई तरह के वाहन भी खरीद रही है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि भारतीय सेना ने हाल में किस कंपनी की कौन सी एसयूवी को अपने बेड़े में शामिल किया है और इस वाहन में क्या खूबियां हैं।

सेना में शामिल हुई एसयूवी


भारतीय सेना ने हाल में ही टोयोटा की हिलक्स पिकअप एसयूवी को अपने बेड़े में शामिल किया है। सोशल मीडिया पर सेना के नॉर्दन कमांड के अकाउंट से इसकी जानकारी साझा की गई है। सेना की नॉर्दन कमांड ने टोयोटा की हिलक्स पिकअप एसयूवी के पहले बैच को सेना में शामिल करवाया। इस एसयूवी का उपयोग माउंटेन ऑफ रोड व्हीकल के तौर पर किया जाएगा।

क्या हैं खूबियां


टोयोटा के पिकअप एसयूवी में लैदर सीट्स, ड्यूल जोन फुली ऑटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल, स्मार्ट एंट्री, ऑटो हैड लैंप, आठ इंच की इंफोटेनमेंट टेबल स्टाइल स्क्रीन, एंड्राइड ऑटो और एपल कार प्ले जैसे फीचर्स इसमें मिलते हैं।

कितना दमदार इंजन


हिलक्स में फॉर्च्यूनर के जैसा ही 2.8-लीटर, 4-सिलेंडर टर्बो-डीजल इंजन मिलता है। इसका मतलब है कि यह इंजन 204 हॉर्स पावर और 420 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है (ऑटोमैटिक वैरिएंट में 500 न्यूटन मीटर)। फॉर्च्यूनर की तरह, हिलक्स में ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए, हिलक्स में कम-रेंज गियरबॉक्स, फ्रंट और रियर इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक भी मिलते हैं। इसका एप्रोच एंगल 29 डिग्री और डिपार्चर एंगल 26 डिग्री है। इसके अलावा, हिलक्स में 700 मिमी की वाटर वेडिंग (पानी हटाने) की क्षमता है।

कितनी है सुरक्षित


सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें सात एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रोक्रोमिक इनसाइड रियर-व्यू मिरर, टायर एंगल मॉनिटर, एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल और ऑटोमेटेड लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं यह पिकअप एसयूवी आसियान एनसीएपी 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के साथ आती है।