तीन दिनों से लगातार बारिश, बीजापुर में उफान पर नदियां, 48 घंटे में हुई 219MM वर्षा

जगदलपुर,18 जुलाई । बस्तर में तीन दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर जिलों में दर्जनों गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। बीजापुर के भोपालपटनम से चार किमी दूर रामपुरम नाले के उफान पर होने के कारण छत्तीसगढ़-तेलंगाना सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद है। तिमेड स्थित इंद्रावती नदी का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, बीजापुर में पिछले 48 घंटों के दौरान 219 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है। 

बीजापुर में सभी स्कूलों में अवकाश घोषित 
बीजापुर जिले के भोपालपटनम, उसूर, भैरमगढ़ और बीजापुर तहसील में पिछले 48 घंटों से अनवरत बारिश जारी है। इसके चलते जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया हैं। जिला प्रशासन ने सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों में एक दिन का अवकाश घोषित किया हैं। नदी-नालों के उफान पर होने से भैरमगढ़ तहसील के मिरतुर पुल पर पानी बह रहा है। कुटरू-फरसेगढ़ मार्ग, तोयनार मार्ग और सोमनपल्ली चेरपाल मार्ग बंद हो गया हैं। चेरपाल पुलिया पर करीब डेढ़ फीट पानी बह रहा है। इसे देखते हुए वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।  

बारिश को लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट 
भोपालपटनम के एसडीएम बीएस नेताम ने बताया कि पटनम तहसील के अंतर्गत आने वाले नदी-नालों पर पानी जरूर चढ़ा हुआ है। लेकिन कही भी बाढ़ की स्थिति नहीं है। सभी जगहों पर आवागमन बहाल हैं। इधर कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर भिलेन्द्र पालेकर ने बताया कि बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट और राजनांदगांव, नारायणपुर व कांकेर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। बीजापुर जिले में पिछले 48 घंटों में 219 मिमी बारिश रिकार्ड की गई हैं।