बिलासपुर : DAV मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल देवरीखुर्द में त्रिदिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला का आयोजन

डी ए वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल देवरीखुर्द में त्रिदिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला शुभारंभ

बिलासपुर, 16 जुलाई 2023 / डी.ए.वी. सी. ए.ई एवं रीजनल ट्रेनिंग सेंटर छत्तीसगढ़ के तहत छत्तीसगढ़ के कुल 72 डी ए वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूलों को तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें पहला डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल देवरीखुर्द बिलासपुर, द्वितीय डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल तिलस्वा सूरजपुर,तृतीय डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल जवांगा दंतेवाडा में सभी तीनो जगहों में क्षमता संवर्धन कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ डीएवी संस्थान के प्रमुख उप क्षेत्रीय अधिकारी व प्रशिक्षन समन्वयक प्रमुख व प्राचार्य डीएवी पब्लिक स्कूल हुडको श्री प्रशांत कुमार जी के कुशल दिशा निर्देशन में व सहायक क्षेत्रीय अधिकारी जोन जी श्री प्रमीत जैन जी, व सहायक क्षेत्रीय अधिकारी के एन मिश्रा जोन जे, व सहायक क्षेत्रीय अधिकारी श्रीमती राज रेखा शुक्ला जोन ई ये सभी के मार्गदर्शन में तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला का शानदार शुभारंभ हुआ।

      

इस कार्यशाला हेतु डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल देवरी खुर्द में छत्तीसगढ़ के कुल 27 डी ए वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं प्रशिक्षित होने के लिए शामिल हुए। प्रशिक्षित करने के लिए डीएवीसीएई के द्वारा नियुक्त 28 मुख्य प्रशिक्षकों के द्वारा सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। तथा इन सभी डी ए वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूलों के प्राचार्यगण भी इस आयोजन में विषय समन्वयक के रूप में भी शामिल हुए हैं। यह कार्यक्रम तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला 15 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक यह आयोजन किया जा रहा हैं। डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूलों सहायक क्षेत्रीय अधिकारीयो, प्राचार्यो, व विभिन्न प्रतिभागियों ने सर्वप्रथम वैदिक हवन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य भूमिका अदा करने वाले सहायक क्षेत्रीय अधिकारी श्री जैन जी ने अपने उद्बोधन में सभी को कुशल प्रशिक्षण हेतु व सहभागिता निभाने के लिए प्रतिभागियों को प्रेरित किए व विभिन्न जानकारी देते हुए इस कार्यशाला में शामिल हेतु सभी शुभकामनाएं दिए। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्कूलों से विषय शिक्षकों को विभिन्न कौशलों से संबंधित जानकारी व बच्चों की प्रतिभा में निपुणता व गुणवत्ता लाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा हैं इन प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रोजेक्टर व डिजिटल बोर्ड के द्वारा सूचना आयामों को बताने का प्रयास किया जा रहा है जिससे सुगमता पूर्वक हम कार्यप्रणाली को विद्यालयों में लागू किया जा सके। इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन द्वारा शिक्षण कार्य को और भी रुचिकर लाभकारी बनाया जा सकता है नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने और क्रियान्यन में सुगमता हो सकेगी, यह कार्यशाला से बच्चों की शिक्षा को गुणवत्ता प्रदान करने की एक अनूठी एवं अच्छी पहल किया जा रहा हैं।
    

विभिन्न विद्यालयों से आए प्रशिक्षणार्थियों ने बहुत ही अच्छे वातावरण में सीखने सिखाने की प्रक्रिया को जाना तथा अनेकों समस्याओं को उनके संवर्धन निर्माण में समस्याओं का निराकरण भी किया गया । क्षमता संवर्धन निर्माण कार्यशाला में उपस्थित डी ए वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के विभिन्न विषयों के शिक्षक शिक्षिकाएं लाभान्वित हो रहे हैं ।
प्रशिक्षित प्रतिभागिया अपने अपने विद्यालयो में जाकर बच्चों की चौमुखी विकास के लिए वरदान साबित होंगी। इस आयोजन में डी ए वी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल देवरीखुर्द के प्राचार्य श्री राकेश कुट्टन व उनकी पूरी टीम ने द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।