PM Modi UAE Visit : अबू धाबी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत, राष्ट्रपति शेख जायद के साथ की बैठक

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा के बाद शनिवार सुबह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे. अबू धाबी में पीए मोदी का भव्य स्वागत किया गया.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात का ये एक दिवसीय दौरा है और आज शाम को भी वह भारत के लिए रवाना हो जाएंगे. सुबह 10.45 बजे अबू धाबी पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ बातचीत की. इसके बाद पीएम मोदी के सम्मान में 3.20 बजे लंच का आयोजन किया जाएगा और शाम 4.45 बजे पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे. 

भारतीय रंग में रंगा दिखा बुर्ज खलीफा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक यूएई यात्रा से पहले शुक्रवार शाम को दुबई में स्थित बुर्ज खलीफा भारतीय रंग में रंगा दिखा. बुर्ज खलीफा पर भारतीय तिरंगे के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को प्रदर्शित किया गया. साथ ही बुर्ज खलीफा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए डिस्पेल भी चलाया गया.

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी फ्रांस की अपनी यात्रा पूरी कर जब विमान में चढ़े तब उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांसीसी लोगों का अपनी असाधारण गर्मजोशी और मेहमाननवाजी के लिए आभार जताया. पीएम मोदी ने कहा कि, “यह और भी विशेष बन गया क्योंकि मुझे बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने का अवसर मिला. भारतीय दल को परेड में गौरवपूर्ण स्थान पाते देखना अद्भुत था.”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के दौरान विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकें कीं. इसके साथ ही दोनों  पक्षों ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों का जायजा लिया. इसके अलावा फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य सम्मान- ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से भी नवाजा गया.

वहीं दोनों नेताओं के बीच बातचीत में रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, नवाचार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान समेत सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई. इसके साथ ही ‘क्षितिज 2047 रोडमैप’ को अपनाने के साथ ही दोनों देशों ने भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण को पेश किया. जिसका लक्ष्य दोनों देशों के मजबूत संबंधों को बेहतर बनाना और आगे बढ़ाना है. साथ ही दोनों देशों के मिलकर एक बेहतर दुनिया को बढ़ावा देना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर कहा कि, “मेरे मित्र, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही. हमने भारत-फ्रांस संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा की. मैं हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, एआई, सेमीकंडक्टर और अन्य जैसे भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं.”