WI vs IND: भारत ने आखिरी बार डोमिनिका में खेला था टेस्‍ट तो क्‍या था नतीजा? MS Dhoni की जमकर हुई थी आलोचना

Ind vs WI Dominica test in 2011 under MS Dhoni 12 जुलाई से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। पहला टेस्ट डोमिनिका में खेला जाना है और दूसरा टेस्ट पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। इसे जिओ सिनेमा, फैनकोड पर स्ट्रीम और दूरदर्शन पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से ये सीरीज अहम है। 

टेस्ट डेब्यू-

भारत इस सीरीज के साथ अपने 2023-25 डब्ल्यूटीसी सत्र की शुरुआत करने जा रहा है। साथ ही सीरीज की शुरुआत से कुछ खिलाड़ियों को टेस्ट में अपना अहम प्रदर्शन दिखाने का मौका भी मिला है और साथ ही टीम में कुछ नए खिलाड़ियों की एंट्री हुई है, जो भारत के लिए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने जा रहे हैं।

कोहली बने सीनियर खिलाड़ी-

विराट कोहली और राहुल द्रविड़ 12 साल बाद टेस्ट क्रिकेट के लिए इस मैदान पर लौट रहे हैं। हालांकि कोहली इस बार एक वरिष्ठ खिलाड़ी और द्रविड़ मुख्य कोच के रूप में। पिछली बार जब टीम ने कैरेबियाई दौरा किया था तो भारत ने 2-0 से सीरीज में जीत दर्ज की थी। उन्होंने 2011 में इस स्थान पर केवल एक टेस्ट मैच खेला है।

2011 में भारत की सीरीज-

सीरीज के तीसरे मैच में भारत के पास 1-0 की बढ़त थी। एमएस धोनी (MS Dhoni) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में विकेटकीपर कार्लटन बॉघ और डेरेन ब्रावो के अर्धशतकों की मदद से 204 रन बनाए। ईशांत शर्मा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे, जिन्होंने 22.3 ओवर में 77 रन देकर 5 विकेट लेकर पांच विकेट लिए।

भारत की पारी-

धोनी की टीम ने अच्छी प्रतिक्रिया देते हुए अपनी पहली पारी में 347 रन बनाए। पूरी पारी में कई उपयोगी योगदान रहे – अभिनव मुकुंद (62), वीवीएस लक्ष्मण (56), सुरेश रैना (50) और एमएस धोनी (74)। फिदेल एडवर्ड्स वेस्टइंडीज की ओर से सबसे खतरनाक गेंदबाज थे (5/103), जबकि डैरेन सैमी और देवेंद्र बिशू ने भी दो-दो विकेट लिए।

ड्रा रहा मैच-

अब मेजबान टीम पर घरेलू सरजमीं पर सीरीज हारने से बचने का दबाव था। हरभजन सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए। भारत ने 180 रनों का पीछा करते हुए 32 ओवरों में 94/3 रन बनाए। हालांकि अंतिम 15 ओवरों में 86 रनों की आवश्यकता थी और 7 विकेट हाथ में थे। दोनों टीमों ने हाथ मिलाया और ड्रॉ पर समझौता किया।