छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार

रायपुर ,11 जुलाई। मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बीती रात रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हुई जमकर बारिश ने उमस से राहत दिला दी है और अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बिजली भी गिर सकती है। आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और 15 जुलाई के बाद मौसम का मिजाज फिर से बदलेगा। इस प्रकार सप्ताह के आखिर में यानि रविवार, सोमवार और मंगलवार को प्रदेश में लगातार बारिश के आसार है।



बादल व बारिश ने दो डिग्री गिराया रायपुर का तापमान
सोमवार रात को हुई जमकर बारिश के प्रभाव से उमस गायब हो गई है और रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। रायपुर का अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में बादल छाए रहे और हल्की बुंदाबांदी भी हुई।



मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका बीकानेर, उत्तर पूर्व राजस्थान में बना निम्न दाब के केंद्र, लखनऊ, पटना, डाल्टनगंज और उसके बाद पूर्व की ओर अरूणाचल प्रदेश तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। दक्षिण छग में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और उत्तरछग में उतार-चढ़ाव के सात विशेष बदलाव नहीं होगा।



प्रदेश में 18 फीसद कम वर्षा
एक जून से लेकर 11जुलाई तक प्रदेश में 18 फीसद कम वर्षा हुई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में अभी तक 262.9 मिमी वर्षा हुई है,जबकि अब तक 320.6 मिमी वर्षा हो जानी चाहिए थी। इस प्रकार सामान्य से यह 18 फीसद कम है।