नहर से खेतों तक पानी पहुंचने से लहलहा रही हरियाली

दंतेवाड़ा ,10 जुलाई । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुसार किसानों की अर्थव्यवस्था को सुधार के लिए कृषि के क्षेत्र में नये-नये योजनाओं का विस्तार किया जा रहा है। जिससे उन्हे अधिक लाभ मिल सके। इसके लिए जिला प्रशासन भी प्रयासरत है जिले में कलेक्टर विनीत नंदनवार के मार्गदर्शन में दंतेवाड़ा विकासखंड के ग्राम गुमड़ा में नहर निर्माण का कार्य पूर्णता प्रगति पर है।

व्यपवर्तन योजना अंतर्गत नहर लाइनिंग का कार्य प्रगति पर है। जिसकी लागत रुपये 687.84 लाख है। इससे 04 गाँवो में 1520 हेक्टेयर रकबे में सिंचाई सुविधा सृजित हुई है। जिससे लगभग 139 कृषक लाभान्वित हो रहे है। उक्त योजना में मुख्य नहर की कुल लंबाई 12,120 मी. है तथा जिसमें 04 शाखा नहर 1 गुमड़ा शाखा नहर की लम्बाई 1860 मीटर, बालपेट शाखा नहर-1 की लम्बाई 960 मीटर है, बालपेट शाखा नहर -2 की लम्बाई 780 मीटर एवं भैरमबंद शाखा नहर की लम्बाई 1440 मीटर है। योजना से रबी फसल हेतु माह जनवरी से 10 अप्रैल 2023 के मध्य 07 किली मीटर तक सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराया गया था। इससे धान की पैदावार भी बढ़ेगी। फसल की उत्पादकता बढ़ने से किसान की आमदनी में इजाफा होगा।

नहरों से जुड़े किसानों में हर्ष व्याप्त है। लगभग 400 कृषकों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। पानी आने के बाद अब  सूखे की समस्या भी खत्म हो गई है वहीं समय-समय पर सिंचाई सुविधा भी मिलने  से उत्पादन बढ़ेगा। राज्य सरकार द्वारा सिंचाई योजना के तहत किसानों को काफी राहत मिली है। खेतों में अब सिंचाई के लिए भरपूर मात्रा में नहर के माध्यम से पानी मिल रहा है। किसानों की आय में वृद्धि करने शासन, प्रशासन के प्रयासों का ही नतीजा है कि आज इसके सकारात्मक परिणाम मिले रहे हैं। अब खरीफ हो चाहे रबी फसल खेतों में हरियाली दिखाई दे रही है।