मंत्री अकबर के निर्देश पर कांवड़ियों के लिए लगी चिकित्सा दलों की ड्यूटी

कवर्धा ,08 जुलाई  पवित्र सावन माह की पदयात्रा 10 जुलाई से शुरू हो रही है। कबीरधाम के पुरातत्व महत्व के प्राचीन मंदिर भोरमदेव बाबा में दूर-दराज से बड़े तदात में कावड़ियों का आगमन होता है। वही मध्यप्रदेश के अमरकंटक से भी जल लेकर यहां कावड़िया बड़ी संख्या में पदयात्री शामिल होते है। कावड़ियों की समुचित स्वास्थ्य सुविधा और उनके ठहरने सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था भी बनाई जा रही है।



कैबिनेट मंत्री व कवर्धा के विधायक मोहम्मद अकबर के मंशानुरूप श्रावण मास में जलाभिषेक करने वाले कावड़ियों के लिये चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए स्वाथ्य विभाग द्वारा जिले के अलग अलग स्थलों पर ड्यूटी लगाई गई है। कावड़ियों के पदयात्री मार्गो को विशेष ध्यान में रखते हुए जिले के अलग-अलग स्थानों पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। हनुमत खोल, डोंगरिया जालेश्वर महादेव, कवर्धा स्थित बुढामहादेव, भोरमदेव मंदिर समीप चिकित्सको की टीम तैनात रहेगी। इसके अतिरिक्त इस मार्ग में संचालित सभी स्वास्थ्य केंद्रों को स्वस्थ्य सुविधाओ के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर ने इस पूरे माह में मार्गो पर संचालित स्वस्थ्य केंद्रों में चिकित्सा टीम को तैनात रहने के निर्देश भी दिए है। साथ ही एसडीएम, जनपद पंचायत अधिकारियों को मार्ग में बने सामुदायिक भवनों में भी राहत शिविर के तौर पर व्यवस्था बनाने के लिए कहा है।

उल्लेखनीय है कि सावन माह में कांवड़िये बोल बम का जयघोष करते हुए अमरकंटक से जंगल अथवा पहाड़ियों के रास्ते हनुमंत खोल होते हुए ग्राम पोलमी से कुकदूर ग्राम पहुँचते है। पदयात्री कावड़ियों भक्तों के विश्राम के लिए कुकदूर विश्राम गृह परिसर के समीप विश्राम करने के लिए समुचित व्यस्था की गई है। वही पंडरिया खण्ड चिकित्सा अधिकारी स्वप्निल तिवारी ने कावड़ियों के स्वास्थ्य जांच एवं चिकित्सा सुविधा के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुकदुर के स्वास्थ्य कर्मचारियों की ड्यूटी हनुमत खोल में लगाई गई है। उन्होंने स्वास्थ्य भवनों का निरीक्षण भी किया है। कलेक्टर के निर्देश पर श्रीमती मंजू वर्मा, ए.एन.एम., आर.एच.ओ. दिनेश मरावी, सतेंद्र कुमार और चंद्रपाल बर्मन की ड्यूटी हनुमत खोल में रहेगी।


जलेश्वर महादेव डोंगरिया में भी करा सकेंगे ईलाज
कुकदुर से डोंगरिया पहुंचने वाले कांवड़ियों के लिए चिकित्सा सुविधा जलेश्वर महादेव मंदिर ग्राम डोंगरिया में उपलब्ध रहेगा। यहां पर प्रातः 08 से दोपहर 02 बजे तक आरएचओ संजीव कुमार साहू और दोपहर 02 से रात्रि 08 बजे तक आरएचओ गंगाराम भारद्वाज उपलब्ध रहेंगे। कांवड़ियों को सुबह 08 से लेकर रात्रि 08 बजे तक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।