रोका-छेका कार्यक्रम : पशु चिकित्सा सह केसीसी शिविर संपन्न

महासमुंद ,07 जुलाई  विकासखंड पिथौरा के ग्राम कसही बाहरा में 6 जुलाई को उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा डॉ. आर.एस. पांडे के मार्गदर्शन में निःशुल्क पशु चिकित्सा सह केसीसी शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें दुग्ध संघ के सदस्यों की बैठक ली गई। 

उपसंचालक डॉ. पांडे ने किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े पशुपालकों का सवालों का जवाब देते हुए बताया कि पशुधन विकास विभाग आपके समस्त आवेदनों को युक्तियुक्त स्वीकृति में पूर्ण सहयोग प्रदाय करेगा। उन्हांने पशुपालकों को इंटीग्रेटेड फार्मिंग के बारे में बताते हुए गौपालन व दुग्ध व्यवसाय को रोजगार का जरिया बनाने का सलाह दिया। रोका-छेका अंतर्गत पशुओं को फसल को चराने से बचाने सुराजी ग्राम योजना अंतर्गत गौठानो के उपयोग की भी समझाइश दी।

उन्होंने बताया कि शिविर में कुल पशु उपचार 176, औषधि वितरण 264, कृमि नाशक दवा पान, जु किलनी नाशक दवा पान 328, बांझपन उपचार 7, कृत्रिम गर्भाधान 3, रक्त पट्टी गोबर नमूना जांच 170, मिनरल मिक्सर वितरण 90 पशुओं का किया गया। पशुपालन के लिए कुल 65 किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड हेतु फार्म जमा किया गया व ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को पशुपालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने प्रोत्साहित किया गया। शिविर में जनप्रतिनिधिगण, संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व पशुपालक उपस्थित थे।