रीपा में,बना मसाला सी-मार्ट में उपलब्ध

बीजापुर , 6 जुलाई  महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) गंगालूर में मसाला उत्पादन का कार्य जोरो पर चल रहा है। स्थानीय गंगा महिला स्वसहायता समूह द्वारा हल्दी, मिर्च और धनिया पाउडर का निर्माण किया जा रहा है। 8 से 10 दिनों में करीब एक क्विंटल मसाला उत्पादन कर स्थानीय हाट-बाजार एंव बीजापुर शहर में स्थित छत्तीसगढ़ मार्ट (सी-मार्ट) में विक्रय के लिए उपलब्ध है। मसाला को दो प्रकार के पैकेट में तैयार किया गया है जिसमें 250 ग्राम एवं 500 ग्राम के पैकेट वर्तमान में उपलब्ध है। यह मसाला पूरी तरह से कैमिकल रहित है, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बाजार में कई तरह के केमिकलयुक्त मसालों की तुलना मे बेहतर और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। 

गंगा महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष  बसंती पांडे एवं सचिव  संध्या मांझी ने बताया कि समूह की 10 महिलाएं पूरी मेहनत और लगन से मसाला उत्पादन का कार्य कर रही है। स्थानीय स्तर पर उत्पादित यह मसाला मार्केट में मिलने वाली मसालों से बेहतर है और लोगो की मांग पर एवं सीईओ जिला पंचायत  रवि कुमार साहू के निर्देशन में उत्पादन में वृद्धि करने का प्रयास किया जा रहा है और भी बेहतर ढंग से हम इस कार्य को करने की कोशिश कर रहे हैं।

हमें बहुत अच्छा लग रहा है कि हमारे गांव में ही इस तरह का कार्य मिल रहा है जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलने के साथ ही एक सफल उद्यमी बनने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है और हम अपनी आर्थिक गतिविधि को गति प्रदान कर आत्मनिर्भर बनकर घर परिवार, बच्चों का सहारा बन सकेंगे, जिससे जीवन में खुशहाली आएगी।