ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाकर पर्यावरण संतुलन में अपना योगदान दें : विधायक गुलाब कमरो

एमसीबी प्रेस क्लब के तत्वाधान में वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न

मनेंद्रगढ़,06 जुलाई 2023 / सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। एमसीबी प्रेस क्लब द्वारा गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में जिला मुख्यालय चैनपुर में निर्माणाधीन पत्रकार भवन के पास विभिन्न प्रजातियों के फलदार और छायादार पौधे लगाये गये। वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान उपस्थित गणमान्य नागरिकों ने वर्षा ऋतु का स्वागत वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के तत्वाधान में  संचालित “पौधा तुंहर द्वार योजना” के वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया। वाहन में वितरण करने के लिए विभिन्न प्रकार के फलदार, छायादार और सजावटी पौधे रखे थे। कोई भी व्यक्ति वन विभाग में कॉल करके पौधा अपने घर पर मंगा सकते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक गुलाब कमरो ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वृक्षों की उपयोगिता को समझते हुए मुख्यमंत्री वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रारंभ किया। किसानों के लिए वृक्षारोपण करने पर इनपुट सब्सिडी की व्यवस्था कि गई। वर्तमान में राज्य सरकार के द्वारा पौधा तुँहर द्वार कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसमें घर घर तक पौधा पहुँचाया जा रहा है। उपस्थित सभी लोगों से मैं आग्रह करता हूँ कि ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाएँ। हमने प्रेस क्लब के साथ लगभग सभी समाज के लिए भवन आबंटित किया है। प्रेस क्लब में सारी सुविधाएं प्रदान की जायेंगी ताकि आने वाले समय में जिले के सभी प्रकार के प्रेसवार्ता प्रेस क्लब में संचालित किया जाये।

कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा ने कहा कि आप सभी वृक्षारोपण कर रहे हैं जो बहुत ही पुण्य का काम है। हम सभी संयुक्त प्रयास से वृक्षारोपण करके और हरियाली ला सकते हैं। वन विभाग को ख़ाली शासकीय जमीनों पर ब्लॉक प्लांटेशन करने के लिए बोला गया है। इससे जिले में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी और हमें और अधिक ऑक्सीजन मिलेगा। 

इस अवसर पर मनेंद्रगढ़ नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनयशंकर सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती उषा करियाम, उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, वन मंडलाधिकारी मनेंद्रगढ़ लोकनाथ पटेल, सीएमएचओ डॉ. सुरेश तिवारी, तहसीलदार अशोक सिंह, एसडीओ वन के.एस. कंवर, लक्ष्मी नारायण ठाकुर, ग्रीन वैली की टीम, प्रेस क्लब के अध्यक्ष रंजीत सिंह, महासचिव सरवर अली, संयोजक सतीश गुप्ता, सचिव गुरदीप अरोरा, कोषाध्यक्ष अरुण श्रीवास्तव तथा अन्य सदस्य सहित सम्मानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिकों की गरिमामय उपस्थिति रही।