आतंकवाद के सभी रूपों से लड़ने की जरूरत : शहबाज शरीफ

नई दिल्ली । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को यूरेशिया के साथ-साथ पूरी दुनिया में आतंकवाद से लड़ने की जरूरत पर जोर दिया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने वर्चुअली एससीओ शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में कहा, हमें क्षेत्र और दुनियाभर में फैल रहे आतंकवाद से लड़ने की जरूरत है। स्टेट आतंकवाद सहित सभी रूपों में आतंकवाद का खात्मा किया जाना चाहिए। पाकिस्तान आतंकवाद से लड़ने में पूरा समर्थन देता है।

पाक पीएम ने कहा कि राजनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धार्मिक अल्पसंख्यकों को कलंकित और अमानवीय नहीं बनाया जाना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवाद पर शरीफ की टिप्पणी तब आई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले एससीओ देशों से आग्रह किया था कि वे पाकिस्तान के अप्रत्यक्ष संदर्भ में सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों की आलोचना करने से न हिचकिचाएं। पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि आतंकवाद के मुद्दे पर दोहरे मापदंड नहीं हो सकते।

शरीफ ने अपने संबोधन में कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन इतिहास के बेहद कठिन दौर में हो रहा है। हम इतिहास के बहुत कठिन दौर में मिल रहे हैं। बहुत सी चीजें हो रही हैं, एससीओ चीजों को स्थिर रखने में मदद करता है। कनेक्टिविटी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मुख्य चीज है और यह एक अवसर है कि हमारे साझा दृष्टिकोण में निवेश करना कितना महत्वपूर्ण है।

शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान इस साल के अंत में परिवहन कनेक्टिविटी पर एससीओ सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान पर सहयोग की मांग करते हुए कहा कि एससीओ देशों को आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए अपनी क्षमता का उपयोग करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता पहले की तरह महत्वपूर्ण होती जा रही है। बुरे परिणामों से बचने के लिए हमें अफगानिस्तान को मानवीय संकट से उबरने में मदद करनी होगी। इस संबंध में, हमें संपूर्ण वैश्विक समुदाय को शामिल करने की जरूरत है।