भारतीय टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में चमक रहे जडेजा, ये आंकड़ा छूने वाले इकलौते भारतीय

नईदिल्ली I भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हमेशा ही टीम के लिए उपयोगी साबित हुए हैं. जडेजा अपनी बैटिंग और बॉलिंग के अलावा शानदार फील्डिंग से भी टीम में बहुत योगदान देते हैं. खेल के तीनों ही फॉर्मेट में जडेजा टीम इंडिया के लिए खेलते हुए दिखाई देते हैं. तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय ऑलराउंडर ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. बीते चार सालों में उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी का मुज़ाहिरा पेश किया है.

बैटिंग में जडेजा भारत के लिए पिछले चार सालों में इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिनका औसत 40 से ज़्यादा का है. जडेजा के अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज़ बीते चार सालों में ये आंकड़ा नहीं छू सका है. जड्डू खेल के तीनों प्रारूपों में ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज़ हैं.

बीते चार सालो में कम से कम 300 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में जडेजा एकमात्र भारतीय हैं, जो 40 से अधिक के औसत से रन बना रहे हैं. इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में जडेजा का बैटिंग औसत 40.7 का रहा. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 54.5 की औसत से रन बनाए. वहीं टी20 इंटरनेशनल में जडेजा के बल्ले से 48.7 की औसत से रन निकले हैं. 

अब तक ऐसा रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर 

जडेजा ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू फरवरी, 2009 में किया था. वे अब तक इंटरनेशनल करियर में 65 टेस्ट, 174 वनडे और 64 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्ट में बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 2706 रन बनाए और गेंदबाज़ी में 268 विकेट लिए हैं. टेस्ट में जडेजा ने 3 शतक और 18 अर्धशतक लगाए हैं. 

इसके अलावा वनडे में जड्डू ने बैटिंग करते हुए 2526 रन बनाए हैं और गेंदबाज़ी में 191 विकेट चटका चुके हैं. वनडे में जडेजा ने बैटिंग में 13 अर्धशतक जड़े हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल में जडेजा के बल्ले से 457 रन निकले हैं और गेंदबाज़ी में उन्होंने 51 विकेट अपने नाम किए हैं. टी20 में बैंटिग करते हुए उनका हाई स्कोर नाबाद 46 रनों का रहा है.