C.G. BREAKING : वेल्डिंग शॉप में बड़ा हादसा, लोहे से भरी रैक मजदूरों पर गिरी, दो की दर्दनाक मौत

जगदलपुर, 5 जुलाई । शहर के गीदम रोड में स्थित एक वेल्डिंग वर्कशॉप में हुए हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि अन्य मजदूरों ने दौड़कर अपनी जान बचाई, दरअसल मंगलवार (04 जुलाई) को दोपहर वैष्णवी वैल्डिंग वर्कशॉप में कुछ मजदूर काम कर रहे थे.

इसी दौरान वर्कशॉप में रखा हुआ कई टन वजनी लोहे का रैक इन के ऊपर गिर पड़ा, माना जा रहा है कि लोहा निकालने के दौरान यह हादसा हुआ.

इसके नीचे दबने से दो मजदूरों को गंभीर चोट आई और अस्पताल ले जाते वक्त दोनों ने दम तोड़ दिया. घटना के तुरंत बाद मौके पर लोगों ने दोनों को भारी रैक और सरिया के नीचे से बाहर निकालने में मदद की लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद भी दोनों की जान बचाई नहीं जा सकी. फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की विवेचना शुरू कर दी है और मृतकों का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

लोहे से भरी रैक मजदूरों पर गिरी

जगदलपुर के सीएसपी विकास कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार (04 जुलाई) को दोपहर शहर के वैष्णवी वेल्डिंग शॉप में कुछ मजदूर काम कर रहे थे. इसी दौरान वर्कशॉप में लोहे के कई टन वजनी रैक अचानक से मजदूरों पर गिर गयी, हालांकि इस दौरान कुछ मजदूर दूर खड़े हुए थे जिससे उनकी जान बच गयी, लेकिन वही रैक के नीचे बैठे 2 मजदूर इसकी चपेट में आ गये और एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गयी.

जबकि एक घायल मजदूर ने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया. मृतक मजदूरों का नाम जितेंद्र और खेमू हैं जो गांधी नगर वार्ड के रहने वाले थे. इस हादसे के बाद पूरे परिवार में गम का माहौल है बताया यह जा रहा है कि लोहे की रैक पूरी तरह से बेतरतीब तरीके से रखी हुई थी. जिस वजह से यह हादसा हुआ है फिलहाल पुलिस मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है. मामले की जांच कर रही है.

सुरक्षा के लिहाज से नहीं थे कोई उपकरण


गौरतलब है कि शहर में कई ऐसे वेल्डिंग शॉप है जहां मजदूर काम करते हैं, लेकिन इनकी सुरक्षा के लिहाज से किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं की गई है. वही मजदूर इन वेल्डिंग शॉप में काम करने के दौरान सिर पर हेलमेट या फिर कोई भी सुरक्षा के उपकरण उपलब्ध नहीं होने की वजह से इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. जिस वजह से इसका खामियाजा 2 मजदूरों को अपनी जान देकर उठाना पड़ा है.