खुशखबरी! SBI ग्राहकों को मिली बिना कार्ड कैश निकासी की सुविधा, लॉन्च हुआ अपडेटेड YONO ऐप

देश के सबसे बड़े बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिग की बेहतर सुविधा प्रदान करने की दिशा में कई कदम उठाये हैं। रविवार को SBI ने अपने YONO ऐप का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया है।

ऐप में बदलाव के बाद लोग YONO से डायरेक्ट पेमेंट कर सकेंगे। बैंक ने इसके UPI पेमेंट मोड में कई फीचर जोड़े हैं. जिससे कहीं भी पैसा भेजना अब और भी आसान हो गया है। इसके अलावा अब एसबीआई के ग्राहक किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कार्ड कैश निकाल सकेंगे। पहले ये सुविधा केवल SBI के एटीएम पर ही उपलब्ध थी।

बिना कार्ड निकालें कैश

SBI बैंक ने 68वें बैंक दिवस पर अपने ग्राहकों को बिना कार्ड के पैसा निकालने की सुविधा दी है। SBI ने ग्राहकों के ICCW (इंटेरोपोराबल कार्डलेस कैश विथड्रॉवल) की फैसिलिटी लॉन्च की है। यानी अब एसबीआई के ग्राहक किसी भी बैंक के एटीएम से, बिना कार्ड का इस्तेमाल किए कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए वो बैंक का UPI QR कैश फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं।


YONO एप में जोड़े कई फीचर्स

बैंक के अनुसार, अब योनो ऐप का नाम ‘योनो फोर एवरी इंडियन’ हो गया है। इस तरह अपडेट होने के बाद योनो ऐप हर किसी के लिए उपयोगी हो गया है। अब योनो ऐप पर किसी भी बैंक के ग्राहक स्कैन एंड पे, पे बाय कॉन्टैक्ट्स, रिक्वेस्ट मनी समेत यूपीआई के तमाम फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ग्राहक अब बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप में गए एक ही जगह से पैसे भेज और पा सकते हैं।

6 करोड़ लोगों को फायदा

SBI ने YONO ऐप की शुरुआत साल 2017 में की थी। बैंक के मुताबिक, अब देश के 6 करोड़ लोग SBI की YONO ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐप के पेमेंट मोड में बदलाव करने से इन सभी लोगों को फायदा होगा। कार्ड लेस कैश फीचर से लोगों के साथ कार्ड खो जाने या गलत तरीके से इस्तेमाल किए जाने का खतरा कम होगा। पिछले साल करीब 78.60 लाख लोगों ने YONO ऐप के जरिये डिजिटली सेविंग अकाउंट खोले हैं।