संजय मांजरेकर ने WC के लिए चहल के बजाय कुलदीप को टीम इंडिया में दी जगह, बताया यह बड़ा कारण

नई दिल्ली। भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा है कि वह वनडे में युजवेंद्र चहल के बजाय कुलदीप यादव को चुनेंगे। मांजरेकर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो पर अक्टूबर और नवंबर के महीनों में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले भारत की ओर से चुने जाने वाले गेंदबाजों पर चर्चा करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। 

चहल और कुलदीप यादव दोनों को शामिल करना मुश्किल-

मांजरेकर ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दोनों को टीम में जगह मिलने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसा बहुत कम होता है, लेकिन सामने कौन-सी टीम है इस पर काफी कुछ निर्भर करता है। अगर सामने वाली टीम स्पिन को खेलने में बहुत कमजोर होगी तो आप दोनों कुलदीप यादव और चहल दोनों प्लेइंग इलेवन में दोनों को शामिल कर सकते हैं।

कुलदीप यादव पहली पसंद-

मांजरेकर ने आगे बताया कि जब बल्लेबाज बड़े शॉट नहीं खेल रहे होते हैं तो कुलदीप में उनके विकेट लेने की क्षमता है। इस कारण से वह यादव को टीम में जगह देना पसंद करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं चहल को टीम का हिस्सा मानता हूं, लेकिन जब 50 ओवर क्रिकेट में स्पिनर के रूप में कलाई की स्पिन की बात आती है तो मैं कुलदीप यादव को पसंद करता हूं।

बडे़ विकेट लेने में सक्षम कुलदीप यादव-

मैं यहां थोड़ा तकनीकी हो रहा हूं। आपको वर्ल्ड कप में एक ऐसे स्पिनर की जरूरत है, जो बल्लेबाजों के विकेट ले सके जब वो हम पर दबाव डाल रहे हो, बड़े शॉट नहीं खेल रहे हो। मांजरेकर ने कहा कि टी20 क्रिकेट में यह अक्सर देखने को मिलता है। इसी तरह से स्पिनरों को विकेट मिलते हैं।

50 ओवर के क्रिकेट में यह एक ऐसा खेल है जहां आप वास्तव में जितना जोर लगाते हैं उससे अधिक आगे बढ़ते हैं। इसलिए कुलदीप यादव ऐसे विकेट हासिल करने में सक्षम है। इसलिए प्लेइंग इलेवन में कलाई की स्पिन में मेरी पहली पसंद का स्पिनर कुलदीप यादव हैं। भारत ने वेस्टइंडीज के लिए वनडे टीम में कुलदीप और चहल दोनों को चुना है।