CG WEATHER ALERT :​​​​ अगले 3 घंटों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, बिजली गिरने की आशंका…बरतें सावधानी

रायपुर, 27 जून । मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 3 घंटों के लिए जारी किए गए अलर्ट में बताया गया है कि बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, सूरजपुर और सरगुजा इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी और बिजली भी गिर सकती है।

बुधवार को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अंदेशा जताया है और लगभग सभी जिलों से आई रिपोर्ट के मुताबिक हर शहर बारिश से सराबोर है। मौसम विभाग के मुताबिक 28, 29 और 30 जून को भी प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी।

मौसम विभाग ने 28 जून यानी कि बुधवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट के तहत दुर्ग, बालोद और राजनांदगांव जिले में भारी बारिश राजनांदगांव के एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि इस बारिश से क्या असर होंगे। मौसम विभाग के मुताबिक बाढ़ और निचले इलाकों में जलजमाव की समस्या हो सकती है। कृषि इलाकों में भी बारिश की वजह से खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है।

गिर सकती है आकाशीय बिजली

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए सरगुजा संभाग, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर के इलाकों में बिजली गिरने की संभावना जताई है। इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि पेड़ों के नीचे खड़े नहीं हों। बादल जब गरजे, तो फौरन घरों के अंदर सुरक्षित रहें, पक्के शेड के नीचे सहारा लें, अगर ऐसा कोई आश्रय नहीं मिल पाए, तो जमीन पर उकड़ू बैठने से हादसों से बचा जा सकता है।