पुलिस अधीक्षक Shalabh Kumar Sinha ने ली क्राइम मीटिंग, आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के परिपेक्ष में जिलास्तर पर की जा रही तैयारियों पर दिए गए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

▪️ जिले की सुदृण सुरक्षा व्यवस्था, चुनाव संबंधी अपराधों की जानकारी, संवेदनशील मतदान केंद्रों, सुरक्षाबलों की ठहराने की व्यवस्था आदि पर दिए गए निर्देश।

▪️ असामाजिक तत्वों एवम अपराधियों की जानकारी, लाइसेंसी शस्त्रों को जमा कराने की कार्यवाही, सुरक्षा उपकरणों अन्य संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता के बारे में की गई चर्चा।

▪️ गुम इंसान त्वरित निराकरण हेतु दस्तयाब के लिए किया गया सेल का गठन।

▪️ चिटफंड के फरार डायरेक्टरों की जल्द से जल्द गिरफ्तार करने दिए गए निर्देश।

▪️ थाना प्रभारियों एवं ट्रैफिक के टैंगो पेट्रोलिंग को शाम के वक्त भीड़भाड़ वाले इलाकों, मार्केट एरिया में लगातार पेट्रोलिंग के दिए गए निर्देश।

दुर्ग, 26 जून । पुलिस अधीक्षक दुर्ग शलभ सिन्हा के द्वारा आज समस्त राजपत्रित अधिकारियों एवं शहर के थाना/चौकी प्रभारियों की मीटिंग पुलिस कंट्रोल रूम भिलाई में ली गई थी। जिसमे पुलिस महानिदेशक महोदय छत्तीसगढ़ के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों का पालन करवाने पुलिस अधीक्षक दुर्ग श्री शलभ कुमार सिन्हा ने ली क्राइम मीटिंग।जिसमे आगामी विधानसभा चुनाव- 2023 अंतर्गत कार्यों की तैयारियों को योजनाबद्ध तरीके से किये जाने पर बल देते हुए निर्देशित किया गया साथ ही जिले की सुदृढ सुरक्षा व्यवस्था के लिये ‘जिला सुरक्षा योजना तैयार जाने एवम घटित हुए चुनाव संबंधी अपराधों की जानकारी के आधार पर मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता को चिन्हित किया जाने हेतु बात कही।

जिलों में की गई लघु अधिनियम व प्रतिबंधक कार्यवाहियों की समीक्षा करते हुए अवैध शराब, जुआ सट्टा एवं मादक पदार्थों पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु सख्त कार्यवाही किये जाने सहित लंबित गैर जमानती और स्थायी वारंटों की तामीली लगातार अभियान चलाकर किये जाने निर्देशित किया गया। आदतन अपराधियों तथा असामाजिक तत्वों को चिन्हांकित कर उन पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने एवं उनकी गतिविधियों पर नजर रखे जाने निर्देश दिये गये। आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत लायसेंसी शस्त्रों के जमा कराने की कार्यवाहियों के अंतर्गत हथियारों का भौतिक सत्यापन कर नियमानुसार जमा कराये जाने की कार्यवाही की जावे। जिले में उपलब्ध सुरक्षा उपकरण, बलवा ड्रिल सामग्री व अन्य संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने साथ ही मरम्मत योग्य सुरक्षा उपकरण व सामग्री की समय पूर्व ही मरम्मत करा लिये जाने निर्देशित किया गया। वर्तमान समय में सोशल मीडिया की व्यापकता को देखते हुए सोशल मीडिया मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान दिये जाने तथा भ्रामक प्रचार व सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़कर कानून-व्यवस्था की स्थिति निर्मित करने वालो पर तत्काल कार्यवाही किये जाने निर्देश दिये गये।

गुम इंसान त्वरित निराकरण हेतु दस्तयाब के लिए गुम इंसान ट्रैकर् सेल का गठन किया गया । जिसमें साइबर सेल के एक्सपर्ट जवानों को रखकर 24 घंटे मॉनिटरिंग सेल के रूप में कार्य किया जाएगा, साथ ही गुम इंसान की सूचना थाने पर मिलने पर त्वरित कार्यवाही भी की जाएगी।
चिटफंड के फरार डायरेक्टरों की जल्द से जल्द गिरफ्तार करने दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दी गई। थाना प्रभारियों एवं ट्रैफिक के टैंगो पेट्रोलिंग को शाम के वक्त भीड़भाड़ वाले इलाकों, मार्केट एरिया में लगातार पेट्रोलिंग के माध्यम से सतत निगाह रखे जाने हेतु निर्देश भी दिए गए।