रूस की स्थिति पर जापान-अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने की चर्चा

टोक्यो ,25 जून  जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सचिवालय के प्रमुख ताकेओ अकिबा और अमेरिका में व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को रूस में वैगनर समूह की निजी सैन्य कंपनी (पीएमसी) और उसके प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन से जुड़ी स्थिति को लेकर चर्चा की।

जापान की सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने करीबी सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने रविवार को भी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से रूस की स्थिति पर एक रिपोर्ट प्राप्त की।

उल्लेखनीय है कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने शुक्रवार को प्रिगोझिन की ओर से दिए गए बयानों पर सशस्त्र विद्रोह को उकसाने के लिए एक आपराधिक मामला शुरू किया था। एफएसबी ने कहा कि रूसी क्षेत्र पर संघर्ष बढ़ने का खतरा है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पीएमसी वैगनर शिविरों पर कथित रूसी सैन्य हमलों की सोशल मीडिया रिपोर्टें सच नहीं हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में वैगनर समूह की कार्रवाइयों को सशस्त्र विद्रोह और देशद्रोह बताया और विद्रोहियों के खिलाफ कठोर कदम उठाने का वादा किया।

इसके बाद बेलारूस के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि श्री प्रिगोझिन ने रूस में वैगनर सैनिकों की आवाजाही को रोकने और स्थिति को शांत करने के लिए कदम उठाने के बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। श्री प्रिगोझिन ने बाद में जानकारी की पुष्टि करते हुए कहा कि वैगनर सैनिक अपने फील्ड शिविरों में वापस लौट रहे हैं।