भिलाई में फिर पीलिया की दस्तक, आधा दर्जन बच्चे बीमार

भिलाई ,22 जून  डेंगू, पीलिया तथा डायरिया के मामले में काफी संवेदनशील माने जाने वाले खुर्सीपार में फिर पीलिया की शिकायत सामने आई है। छह माह पूर्व यहां पीलिया फैला था। दर्जन भर से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे। पीलिया से छह बच्चे प्रभावित है। खबर से प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया है। भिलाई निगम की टीम मौके पर सक्रिय हो गई। पानी का सैंपल जांच के लिए ले जाया गया है। वहीं स्थानीय पार्षद ने निगम प्रशासन पर लापरवाही की आरोप लगाया गया है।



बता दें कि भिलाई का खुर्सीपार डेंगू, पीलिया तथा डायरिया को लेकर बेहद संवेदनशील माना जाता है। 2018 में यहां डेंगू से 57 लोगों की मौत हो चुकी है। छह माह पूर्व खुर्सीपार में पीलिया फैला था। इसकी वजह पाइप लाइन से सप्लाई होने वाला गंदा पानी को बताया गया था। हालांकि बाद मेंं नगर निगम ने अभियान चलाकर पाइप लाइन बदलता था। बुधवार को फिर खुर्सीपार सोनिया गांधी वार्ड 38 के शक्ति नगर मोहल्ले के सड़क दो में पीलिया फैलने की खबर आ रही है। पीलिया से प्रभावित बच्चों के नाम सौरभ नायक, आरुषी नायक, बरकत खान, कृष्णा वर्मा, शुभम वर्मा तथा अंजलि वर्मा बताया गया है। सभी का निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। सभी की हालत सामान्य बताई जा रही है।



निगम की टीम ने लिया पानी का नमूना
शक्ति नगर में पीलिया फैलने की खबर मिलते ही भिलाई निगम का स्वास्थ्य अमला मौके पर पहुंच गया। लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी गई। वहीं निगम की टीम ने शक्ति नगर में विशेष सफाई अभियान भी शुरू कर दिया है। साथ ही निगम के जलकार्य विभाग द्वारा पानी का सैंपल लिया गया है। जिसको टेस्टिंग के लिए लैब भेजा गया है। वहीं खुर्सीपार में बार बार बीमारी फैलने से स्थानीय लोग नाराज है। उनका गुस्सा निगम प्रशासन पर फूट रहा है। लोगों का कहना है कि निगम प्रशासन को पता है कि खुर्सीपार संवेदनशील माना जाता है, उसके बावजूद निगम प्रशासन विशेष सतर्कता नहीं बरतता।



पाइप लाइन बीएसपी का, पानी निगम का
बताया जा रहा है कि खुर्सीपार क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में जो पाइप लाइन बिछाई गई है, वह बीएसपी की पाइप लाइन है। इस पाइल लाइन में भिलाई निगम पानी सप्लाई करता है। अब जांच के बाद यह पता चलेगा कि गड़बड़ी पाइप में या पानी में। नगर निगम भिलाई जलकार्य विभाग के कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा ने बताया कि कुछ लोगों के पीलिया से प्रभावित होने की खबर आई है। पानी का सैंपल लैब भेजा गया है।

उसके बाद इस बारे में कुछ कहा जा सकता है। पाइप लाइन बीएसपी की है, पानी निगम सप्लाई करता है। जांच के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। वार्ड 38 सोनिया गांधी नगर के वार्ड पार्षद पीयूष मिश्रा ने बताया कि निगम प्रशासन पूरी तरह से नाकाम व लापरवाह है। ना सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है, ना ही पानी की टेस्टिंग पर। इनकी लापरवाही की वजह से पीलिया फैला है।