डॉ. महंत ने हसन खान की किताब ‘मेरा समय’ का विमोचन किया

रायपुर ,21 जून  विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अपने आवास स्थित सभागार में आकाशवाणी के सेवानिवृत्त केंद्र निदेशक हसन खान की किताब “मेरा समय” का लोकार्पण किया। डॉ चरणदास महंत ने विमोचन के उपरांत उद्बोधन में कहा कि हसन खान छत्तीसगढ़ में ही नहीं, वरन देश में आकाशवाणी के क्षेत्र में जाना – पहचाना नाम है। अपने अनुभव को उन्होंने एकत्र किया, यह बड़ी बात है। इस किताब से नई पीढ़ी को भी आकाशवाणी के संबंध में बहुत कुछ जानकारी मिलेगी। उन्हें खुशी है कि उनकी किताब साकार रूप ले पाई।

कार्यक्रम में कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, आरडीए अध्यक्ष सुभाष धुप्पड़, व्यंग्यकार गिरीश पंकज एवं विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा विशेष अतिथि थे। अध्यक्ष के रूप में मौजूद थे छत्तीसगढ़ मित्र के संपादक डॉ. सुशील त्रिवेदी। अपने संबोधन में इन सभी ने राजेश गनोदवाले के संपादन में आई इस किताब और लेखक के व्यक्तित्व के अनेक पहलुओं को रेखांकित किया। “मेरा समय” के लेखक खान ने किताब रचने की प्रक्रिया से अवगत कराते बताया कि डॉ. महंत एवं धुप्पड़ ने उन्हें लिखने के लिए सर्वाधिक प्रेरित किया। मौक़े पर लेखक की धर्मपत्नी श्रीमती मेहजबीन खान भी उपस्थित थीं जिनका विशेष उल्लेख विस अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में किया।

अतिथियों के कथन का सार यह था कि आकाशवाणी जैसे माध्यम पर आज पढ़ने को कम मिलता है। ऐसे समय आकाशवाणी की सेवा से निकल कर आए हुए किसी व्यक्ति की किताब का आना अत्यंत महत्वपूर्ण बात है। अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. त्रिवेदी ने कहा कि आधुनिक भारत को बनाने में आकाशवाणी का बड़ा योगदान रहा। किसी दौर में आकाशवाणी का अपना एक स्वरूप था। तमाम बड़े कलाकार और बड़े लेखक आकाशवाणी से जुड़ा करते थे। कोरबा सांसद श्रीमती महंत में अपने आकाशवाणी के दौर को और उन दिनों के सुखद पलों का स्मरण किया। इस विमोचन में जबलपुर से गर्जन सिंग वरकड़े और मशहूर हास्य कलाकार केके नायकर भी शामिल हुए। कार्यक्रम के रवि तिवारी, समीर दीवान, इकबाल अहमद रिजवी, आरडी शर्मा , कुंज बिहारी शर्मा , कौशल तिवारी सहित कला-साहित्य और संस्कृति से जुड़े अनेक जन मौक़े पर उपस्थित थे।